Take a fresh look at your lifestyle.

Super Flower Moon 2020: लखनऊ, पटना, रांची समेत कई शहरों दिखेगा चांद का खूबसूरत नजारा

0 492

Ranchi: Super Flower Moon 2020: वर्ष 2020 का अंतिम सुपरमून गुरुवार, 7 मई को देखा जा सकेगा. इस दिन वैशाख पूर्णिमा भी है दिन जिसे हम भगवान बुद्ध से जुड़ा होने के कारण बुद्ध पूर्णिमा या बुद्ध जयंती के नाम से भी जानते हैं. अब सुपरमून अगले वर्ष ही देखा जा सकेगा इसलिए चांद सितारों में रुचि रखने वालों के लिए यह इस वर्ष अंतिम अवसर होगा जब वह आसमान में चांद की इस खूबसूरती को निहार सकते हैं.

भारत के विभिन्न शहरों में अलग-अलग समय पर इसे तभी देखा जा सकेगा जब आसमान साफ होगा. कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के चलते देश भर में जारी लॉकडाउन के कारण प्रदूषण में कमी देखी गई है ऐसे में यह नजारा साफ नजर आने की उम्मीद है.

हालांकि आसमान में अगर बादल छाए रहते हैं तब भी आप इससे महरूम रह जाएंगे. बहरहाल हम आपको बताने जा रहे हैं अलग-अलग शहरों में चंद्रोदय का समय व मौसम का हाल.

वाराणसी, प्रयागराज व गोरखपुर

काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी में गुरुवार को आसमान साफ रहने की उम्मीद है. यहां पूर्णिमा को चंद्रोदय शाम 6 बजकर 31 मिनट पर होगा. वहीं गोरखपुर का आसमान भी साफ रहेगा, यहां चंद्रोदय शाम 6 बजकर 32 मिनट पर होगा. प्रयागराज में भी मौसम कमोबेश ऐसा ही रहेगा.

लखनऊ, कानपुर व बरेली

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लोग जी भर का चांद का दीदार कर सकेंगे, मौसम विभाग की मानें तो यहां आसमान साफ रहेगा. यहां चंद्रोदय का समय शाम 6 बजकर 42 मिनट है. वहीं कानपुर में भी आसमान साफ रहेगा, यहां चंद्रोदय का समय शाम 6 बजकर 44 मिनट है. बरेली में भी गुरुवार को आसमान साफ रहने का अनुमान है, यहां चंद्रोदय का समय शाम 6 बजकर 51 मिनट है.

मेरठ, आगरा व देहरादून

ताजनगरी आगरा में गुरुवार 7 मई को आसमान साफ रहने की उम्मीद है, यहां चंद्रोदय का समय शाम 6 बजकर 55 मिनट है. वहीं मेरठ में भी बुधवार की तुलना में गुरुवार को आसमान साफ रहेगा, यहां चंद्रोदय का समय शाम 6 बजकर 59 मिनट है. देहरादून में अंधड़ चलने की संभावना है, ऐसे में यहां सुपरमून का नजारा कैसा दिखेगा कहना अभी जरा मुश्किल है. यहां चंद्रोदय का समय शाम 6 बजकर 59 मिनट है.

पटना, रांची व जमशेदपुर

पटना में गुरुवार को आसमान में हल्के बादल छाए रह सकते हैं. ऐसे में इस सुंदर प्राकृतिक दृश्य का पटनावासी नजारा ले पाएंगे या नहीं कहा नहीं जा सकता, यहां चंद्रोदय का समय शाम 6 बजकर 23 मिनट है.

वहीं झारखंड की राजधानी रांची में भी आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने व बिजली चमकने के आसार हैं. यहां चंद्रोदय का समय शाम 6 बजकर 19 मिनट है. वहीं राज्य के दूसरे प्रमुख शहर जमशेदपुर में भी मौसम कमोबेश ऐसा ही रहने के आसार हैं, यहां चंद्रोदय शाम 6 बजकर 15 मिनट पर होगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.