सुदेश महतो ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक को लिखेंगे पत्र

by

Ranchi:  आजसू पार्टी के प्रमुख सुदेश महतो ओडिसा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक को पत्र लिखेंगे. दरअसल रांची स्थित आजसू पार्टी केंद्रीय कार्यालय में ओडिशा के क्योंझर, मयूरभंज एवं जाजपुर जिला के प्रतिनिधिमंडल ने सुदेश कुमार महतो से मुलाकात कर आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पिछड़ों को आबादी अनुसार भागीदारी सुनिश्चित कराने को लेकर मंथन की.

बता दें कि ओडिशा में फरवरी 2022 में पंचायत चुनाव तय है. लेकिन, पिछड़ों से उनका वाज़िब हक छीनकर सरकार ने ओबीसी के लिए आरक्षित कोटा नगण्य कर दिया है, जो कि पिछले चुनाव तक लागू था. इसे लेकर वहां के पिछड़ों में वर्तमान सरकार को लेकर भारी नाराजगी है.

ज्ञातव्य है कि मंडल कमीशन की अनुशंसा तथा राज्य में पिछड़ी जातियों की जनसंख्या को देखते हुए केंद्र सरकार से प्रारंभ से ही पिछड़े वर्ग को आबादी अनुसार आरक्षण सुनिश्चित किया है. ऐसे में ओडिशा सरकार द्वारा ऐसा निर्णय आना समझ से परे है. यह संविधान एवं मंडल कमीशन की अनुशंसा के आत्मा के विरुद्ध है.

Read Also  मंत्री सत्यानन्द भोगता ने जरूरतमंद के बीच किया  साड़ी धोती का वितरण

इस दौरान सुदेश कुमार महतो ने ओडिशा में पिछड़ों की सामाजिक एवं शैक्षणिक स्थिति का भी जायजा लिया तथा संगठन विस्तार को लेकर भी मंथन किया. साथ ही उन्होंने प्रतिनिधिमंडल से यह भी कहा कि आजसू पार्टी सामाजिक न्याय के मुद्दे पर हमेशा से मुखर रही है और पिछड़ों को उनका हक एवं अधिकार दिलाने के लिए कृतसंकल्पित है. साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही इस विषय पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पत्र लिखकर पिछड़ों को आबादी अनुसार, उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने की मांग करेंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.