होली में लॉकडाउन: झारखंड समेत दिल्‍ली, यूपी, एमपी, महाराष्‍ट्र, गुजरात में सख्‍त गाइडलाइन जारी

by

Ranchi: एक बार फिर होली के रंग के भंग पड़ने वाला है. कोरोना की दूसरी लहर के चलते इस बार होली का मजा किरकिरा होने वाला है. बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए कई राज्यों की सरकारों ने होली को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी है. राज्यों में संक्रमण फैलने की बढ़ती रफ्तार के कारण यूपी, दिल्ली, एमपी, गुजरात समेत कई और राज्यों में सरकार ने त्योहार के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है.

दिल्ली में होली को लेकर सरकार की गाईडलाइंस

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक जगहों पर होली मनाने पर रोक लगा दी है. जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि जिस तरह से दिल्ली में कोरोना केस में इजाफा हो रहा है वैसे में सार्वजनिक स्थानों पर होली या कोई और पर्व मनाने से कोरोना का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक जगहों पर होली, शब-ए-बारात और नवरात्रि मनाने पर रोक लगा दी है. इसके अलावा दिल्ली में और भी सार्वजनिक आयोजन मनाने पर रोक रहेगी.

झारखंड में धारा 144 लागू

कोरोना को देखते हुए पर्व-त्योहार में झारखंड में खासी सख्त बरती जा रही है. होली, शब-ए- बारात जैसे पर्व-त्योहार को देखते हुए रांची जिला प्रशासन ने धारा 144 लागू करने का फैसला लिया है. इस दौरान भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रम नहीं करने, जुलूस, रैली के अलावा DJ और तेज आवाज में गाना बजाने पर रोक रहेगी.

यूपी में सार्वजनिक होली को लेकर योगी सरकार सख्त, जारी की गाइडलाइंस

कोरोना की दूसरी लहर से यूपी में कोरोना का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में योगी सरकार ने होली त्योहार को लेकर लाइडलाइंस जारी कर दी है. सरकार सरकार ने साफ कर दिया है कि त्योहारों के दौरान खास सतर्कता बरती जाएगी. किसी भी प्रकार के जलसे के लिए पहले प्रशासन की अनुमति लेनी होगी. इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर होली खेलने पर रोक रहेगी.

महाराष्ट्र में होली को लेकर जारी सरकार सतर्क, मुंबई में बीएमसी की गाइडलाइंस

कोरोना की दूसरी लहर का सबसे ज्यादा प्रभाव महाराष्ट्र में पड़ा है. ऐसे में यहां होली जैसे भीड़ इकट्ठा करने वाले पर्व को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है. मुंबई में बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कहा है कि 28 और 29 मार्च को निजी एवं सार्वजनिक जगहों पर होली मनाने की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा पालघर में भी होली के सभी आयोजनों पर रोक रहेगी.

एमपी में सख्त लॉकडाउन के बीच होलिका दहन

मध्यप्रदेश में भी कोरोना के नए मामले में लगातार इजाफा हो रहा है. संक्रमण का आंकड़ा तेजी से बढ़ने के कारण यहां सरकार ने होली को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है. होलिका दहन के दिन प्रदेश में लॉकडाउन रहेगी, इसके अलावा सरकार ने भीड़ में होली खेलने पर रोक लगी दी है.

गुजरात में होली मनाने की इजाजत नहीं

कोरोना के बढ़ने मामलों को देखते हुए गुजरात सरकार ने होली समारोह आयोजित करने की अनुमति नहीं है. हालांकि सीमित संख्या में लोगों के साथ होलिका दहन की कर सकते हैं. प्रदेश में सार्वजनिक होली खेलने पर पाबंदी रहेगी. भीड़ में एक दूसरे पर रंग डालने की अनुमति भी नहीं होगी. इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.