खतरे की घंटी हैं ये ऐप्‍स, जानकारी चुराकर बैंक अकाउंट खाली कर देंगे

0
18
खतरे की घंटी हैं ये ऐप्‍स, जानकारी चुराकर बैंक अकाउंट खाली कर देंगे
खतरे की घंटी हैं ये ऐप्‍स, जानकारी चुराकर बैंक अकाउंट खाली कर देंगे

Sharkbot Malware: मेरे पास एंड्रॉयड (Android) स्‍मार्टफोन है. मेरे फोन में हर ऐप सेफ है, क्‍योंकि मुझे इनकी परख है. पर, आप इसके बारे में ठीक ने नहीं जानते हैं तो समझ लिजिए आपके लिए खतरे की घंटी है. आपके मोबाइल के ऐप जानकारी चुराकर बैंक अकाउंट खाली कर सकता है.

मेरी तरह आप भी अपने मोबाइल को वैसे खतरनाक ऐप से मुक्‍त कर सकते हैं. मैं आपको बताउंगा आप अपने एंड्रॉयड फोन को कैसे सुरक्षित कर सकते हैं. इसके लिए आपको क्‍या करना है और क्‍या नहीं करना है ताकि आपके फोन की निजी जानकारी कहीं लीक न हो.

हाल के दिनों में फाइल मैनेजर नाम पर लोगों के डेटा चुराने वाले कई ऐप्‍स का खुलासा हुआ है. यह आपके फोन में भी मौजूद हो सकते हैं. गंभीर बात यह है कि जाने-अनजाने हजारों यूजर्स ने Google Play Store से डाउनलोन कर चुके हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो समझ लिजिए ये आपके लिए खतरे की घंटी है.

निजी और फाइनेंशियल डेटा चुराता है

फाइल मैनेजर ऐप में डेटा चुराने वाला जो मैलवेयर उसका नाम Sharkbot Trojan है. यह इतना खतरनाक है कि यूजर के एंड्रॉयड मोबाइल से यूजर्स का निजी और फाइनेंशियल डेटा चुराने में हैकर्स का मदद करता है.

इस मैलवेयर पर रिसर्च करने पर मुझे कई बातों का बता चला. साइबर सिक्‍योरिटी प्रोडक्‍ट और सर्विस देने वाली कंपनी Bitdefender के अनुसार Google Play Store पर फाइल मैनेजर की तरह बहुत सारे ऐप्‍स थे जो शार्कबोट ट्रोजन से इफेक्‍टेड थे.

यह भी बताया गया कि डेवलपर्स द्वारा प्‍ले स्‍टोर पर ऐप्‍स अपलोड करते समय कोई खतरनाक ट्रोजन मैलवेयर नहीं था. बाद मे इन ऐप्‍स में रिमोट सोर्स के जरिए ट्रोजन को डाला जा रहा था.

टेंशन वाली बात यह थी कि ये ऐप्‍स फाइल मैनेजर ऐप्‍स थे, जो अपने स्‍वभाव के अनुसार यूजर्स से फोन का डेटा एक्‍सेस मांगते हैं और यूजर बेफिक्र होकर आसानी से एक्‍सेस दे भी देते हैं.

शार्कबॉट मैलवेयर के बारे में

शार्कबॉट मैलवेयर बहुत खतरनाक ट्रोजन है. यह लोगों की बैंकिंग डिटेल्‍स की जानकारी चुराता है. ये मैलवेयर असली दिखने वाले बैंकिंग लॉग-इन फॉर्म्‍स प्रदर्शित करते हैं. इन्‍हें यूजर्स बिना शक किये भर देते हैं और आपके गोपनीय लॉगइन डिटेल्‍स की जानकारी खतरनाक हाथों में दे देते हैं.

Bitdefender ने इस मैलवेयर की जानकारी Google के साथ शेयर की. इसके बाद गूगल ने इस फाइल मैनेजर ऐप को प्‍ले स्‍टोर से रिमूव कर दिया है.

शार्कबॉट मैलवेयर से कैसे बचें

प्‍ले स्‍टोर से खतरनाक ऐप रिमूव कर दिए जाने के बाद भी अभी भी ट्रोजन के साथ कई एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन में ये मौजूद है. ये उन यूजर के लिए खतरनाक है. उनकी बैंकिंग डिटेल्‍स खतरे में है.

जानकारी के अनुसार ऐप Victor Soft Ice LLC द्वारा डेवलप किया गया. X-File Manager ऐप इनमें से पहला ऐप है. इसे 10 हजार से ज्यादा बार गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा चुका है.

वैसे तो इसे गूगल ने हटा दिया है, लेकिन यदि यह आपके फोन में अभी भी है, तो मेरी सलाह होगी कि इसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें. ऐसा ही एक अन्य संदिग्ध ऐप File Voyager है, जिसे Julia Soft Io LLC ने डेवलप किया है. इस ऐप को 5 हजार से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका था. तीसरा ऐप Lite Cleaner M नाम से था.

Leave a Reply