SSC CGL 2018 Exam: एसएससी सीजीएल स्किल टेस्ट की तारीख घोषित, जानें परीक्षा के तीन जरूरी मॉड्यूल

by

SSC CGL 2018 Skill Test Date: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने संयुक्त स्नातक स्तरीय (एसएससी सीजीएल) परीक्षा-2018 की स्किल टेस्ट के तारीख की घोषणा कर दी है. एसएससी सीजीएल स्किल टेस्ट का आयोजन 18 एवं 19 दिसंबर 2020 को किया जायेगा. इससे संबंधित नोटिस एसएससी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है. जो अभ्यर्थी एसएससी सीजीएल स्किल टेस्ट में शामिल होने जा रहें हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

आयोग द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक़ कैंडिडेट्स टाइप्ड टेक्स्ट का प्रिंट आउट नहीं निकाल सकते हैं. वहीं, इंग्लिश टाइपिंग/डेस्ट (English Typing Test/DEST) के उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट के लिए इंग्लिश ऑप्शन (यूनाइटेड स्टेट्स) का चुनाव करने का निर्देश दिया गया है. कैंडिडेट्स की सुविधा के लिए एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर टाइपिंग टेस्ट से संबंधित एक वीडियो भी उपलब्ध है कैंडिडेट्स इस वीडियो के माध्यम से स्किल टेस्ट की जानकारी ले सकते हैं.

तीन मॉड्यूल में देना होगा एसएससी सीजीएल स्किल टेस्ट

कर्मचारी चयन आयोग ने कैंडिडेट्स की सहूलियत के मद्देनजर प्रयागराज के अलावा अन्य जिलों में स्किल टेस्ट के लिए परीक्षा केंद्र बनाया है. परीक्षार्थी को उनके केंद्र की सूचना जल्द ही दी जायेगी. एसएससी सीजीएल स्किल टेस्ट कैंडिडेट्स को तीन मॉड्यूल में देना होगा.

  • पहले मॉड्यूल कैंडिडेट्स की डाटा इंट्री स्पीड का परीक्षण होगा. जिसमें कैंडिडेट्स को 2000 की डिप्रेशन दिया जाएगा. इसके लिए उन्हें 15 मिनट का समय मिलेगा.
  • दूसरे मॉडयूल में कैंडिडेट्स का पॉवर प्वाइंटर प्रेजेंटेशन होगा.
  • तीसरे एवं अंतिम मॉडयूल में अभ्यर्थियों को एमएस एक्सल पर स्प्रेड शीट तैयार करनी होगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.