Take a fresh look at your lifestyle.

कांग्रेस के लिए रणनीति बना रही हैं सोनिया, राहुल ने 22 मई को बुलाई बैठक

0

New Delhi: देश में चल रहा लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) अंतिम पड़ाव पर है, आठ राज्यों की 59 सीटों पर सातवें चरण में वोटिंग (7th phase election) जारी है. 23 मई (Lok Sabha Election 2019 Results Day) को नतीजे घोषित किए जाएंगे, लेकिन नेताओं ने अभी से ही नतीजों के बाद की तैयारी करनी शुरू कर दी है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 22 मई को पार्टी की बैठक बुलाई है.

साथ ही कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी भी सरकार गठन की संभावनाओं को लेकर पार्टी की रणनीति तैयार करने के लिए सक्रिय हो चकुी है. मीडिया की खबरों के अनुसार (Sonia Gandhi) सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष (Rahul Gandhi) राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस (Congress) नेताओं ने अहमद पटेल, ए के एंटनी और अन्य के साथ विचार विमर्श किया.

माना जा रहा है कि कांग्रेस के इन सभी नेताओं ने संभावित त्रिशंकु संसद की स्थिति में पार्टी की रणनीति तैयार की. कांग्रेस सरकार गठन की सभी संभावनाएं तलाश रही है. कांग्रेस ने अगली सरकार बनाने के अपने दावे को लेकर सक्रियता बढ़ा दी है.

पार्टी के शीर्ष नेताओं ने यूपीए तीन गठन के एक प्रयास के तहत गैर एनडीए पार्टियों के साथ सलाह मशविरा किया ताकि इन सभी को एक संयुक्त गठबंधन में साथ लाया जा सके.

चुनाव के बाद कांग्रेस की रणनीति

सोनिया गांधी ने आज अपने आवास पर पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ एक बैठक की. कांग्रेस को उम्मीद है कि एनडीए के पूर्ण बहुमत हासिल करने में असफल रहने पर वह बीजेपी और नरेंद्र मोदी को सत्ता से दूर रख पाएगी.

राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के अनुभव का इस्तेमाल करेगी. उन्होंने कहा था कि सोनिया गांधी गैर एनडीए पार्टियों को अगली सरकार के गठन के लिए साथ लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी.

आज की बैठक महत्व रखती है क्योंकि सोनिया गांधी अभी तक स्वास्थ्य कारणों से राजनीतिक गतिविधि से दूर रही हैं. कांग्रेस एक गठबंधन बनाने के लिए अन्य पार्टियों के साथ सम्पर्क में है ताकि वह अगली सरकार बनाने का नेतृत्व कर सके.

इससे पहले दिन में राहुल गांधी ने टीडीपी नेता एन चंद्रबाबू नायडू के साथ मुलाकात की जबकि पार्टी के अन्य नेता अन्य दलों के साथ बातचीत कर रहे हैं. उन्होंने पटेल, एंटनी और अशोक गहलोत, कमलनाथ और पी चिदंबरम जैसे नेताओं से अन्य दलों के साथ वार्ता करने के लिए कहा है. वे दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं और रणनीति तैयार कर रहे हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More