Take a fresh look at your lifestyle.

सिक्किम: भारी बर्फबारी में फंसे 1700 पर्यटकों को सेना ने बचाया

0 0

Gangtok: पूर्वी सिक्किम के जवाहरलाल नेहरू मार्ग (जेएन रोड) और आसपास के विभिन्न स्थानों पर भारी बर्फबारी के कारण शुक्रवार शाम हजारों पर्यटक फंस गए. हालांकि इन्हें भारतीय सेना के जवानों ने सुरक्षित बचा लिया है.

भारतीय सेना के जवान फरिस्ता बनकर आए

बर्फबारी के कारण जेएन रोड अंतर्गत 13 मील और भारत-चीन सीमा क्षेत्र नाथुला के बीच लगभग 300 टैक्सियां फंस गईं, जिनमें 1500 से 1700 पर्यटक सवार थे. पर्यटक सिक्किम के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों नाथुला और छांगु पोखरी से राजधानी गंगटोक लौट रहे थे. सड़क में फंसे पर्यटकों के लिए भारतीय सेना के जवान फरिस्ता बनकर आए. भारतीय सेना के जवान तुरंत हरकत में आए और राहत कार्य शुरू किया. हालांकि, अल्प दृश्यता और खराब मौसम के कारण सैनिकों को राहत कार्य में बहुत परेशानी हुई.

जवानों ने इन पर्यटकों को 17 मील पर स्थित अपनी छावनी में रखा और उन्हें भोजन, गर्म कपड़े, दवाइयां और आवासीय सुविधा उपलब्ध कराई. फंसे हुए पर्यटकों में महिलाएं, बच्चे और बूढ़े शामिल थे. उधर, सेना ने सड़क पर जमी बर्फ को हटाने के लिए जेसीबी और डोजर का इस्तेमाल किया है ताकि यातायात सुचारू हो सके. बताया गया है कि फंसे हुए पर्यटकों को आज (शनिवार) गंगटोक लाया जाएगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.