Take a fresh look at your lifestyle.

दिल्‍ली एनसीआर समेत कई राज्‍यों में और बढ़ेगी कंपकंपी

0 19

New Delhi: जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की चोटियों में गुरुवार को हुई ताजा बर्फबारी और दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों के मैदानी इलाकों में बरसात और ओले गिरने से लुढ़के पारे ने ठंड और बढ़ा दी. उत्तर भारत कई दिन से कोहरे की गिरफ्त में है. दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर प्रदेश में जगह-जगह जमकर बारिश हुई और ओले पड़े हैं. ओले गिरने से फसलों को नुकसान होने की आशंका बढ़ गई है. मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि अगले 24 घंटे तक मौसम ऐसा ही रहेगा. पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना

दिल्ली एनसीआर में सुबह आसमान बादलों से घिरा रहा. दिल्ली में कई इलाकों में तेज बरसात हुई है. मौसम विभाग ने कहा है कि शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश के साथ आलोवृष्टि की संभावना है. शनिवार से अगले तीन-चार दिन तक घने कोहरे का सामना करना पड़ सकता है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 9.5 दर्ज किया गया. सफर इंडिया के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली की हवा खराब रही. एयर क्वॉलिटी इंडेक्स पीएम 2.5 का स्तर 104 दर्ज किया गया. कोहरे ने ट्रेनों की रफ्तार धीमी कर दी है.

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन और बर्फबारी के कारण गुरुवार को चौथे दिन भी बंद रहा. राजमार्ग में 7000 से अधिक वाहन फंसे हुए हैं. जवाहर सुरंग के दोनों छोर पर बर्फबारी से फिसलन बढ़ गई है. समूची कश्मीर घाटी में मौसम खराब है. श्रीनगर हवाई अड्डे पर गुरुवार को लगातार पांचवें दिन हवाई सेवा प्रभावित रही. रनवे पर बर्फ जमा है.

मध्य प्रदेश में सुबह से राजधानी भोपाल समेत प्रदेश में घना कोहरा छाया रहा. कई जगह बरसात हुई है. ग्वालियर और सागर संभाग में कहीं तेज तो कहीं हल्की बरसात हुई है. मालवा-निमाड़ अंचल के कई स्थानों पर रिमझिम और तेज बारिश हुई है. रतलाम के आलोट, धराड़, धार के बदनावर, उज्जैन के नागदा, मंदसौर, नीमच, शाजापुर और आगर में बारिश हुई है. कोहरे की वजह से ट्रेनों और विमानों के परिचालन में रुकावट आई है. राजाभोज एयरपोर्ट पर जीरो विजिबिल्टी रही. मुरैना में कई जगह बरसात के साथ ओले गिरे हैं. पिछले 24 घंटों में मुरैना जिले में 16 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है.

बरसात से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त है. ठंड बढ़ जाने से लोग घरों में दुबके रहने को मजबूर हैं. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन ऐसे ही रहेंगे. पश्चिम बंगाल में शुक्रवार को मौसम बिगड़ने की आशंका है. मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को उत्तर बंगाल के सभी जिलों में बारिश की संभावना जताई है.

राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित कई स्थानों पर बुधवार रात और गुरुवार को कुछ स्थानों पर हुई बरसात से पारा लुढ़क गया. कोटा में रात 12 बजे तक हुई बरसात ने पिछले चार साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. यहां बुधवार रात 8.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. साल 2015 में यहां 7.6 मिलीमीटर बरसात हुई थी. कोहरे की वजह से छह फ्लाइट रद्द की गई हैं.

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार को घना कोहरा छाया रहा. कई जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में दोनों राज्यों में शुक्रवार तक सुबह और रात में कोहरे के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. सुबह घने कोहरे का हवाई, ट्रेन व सड़क यातायात पर प्रतिकूल असर पड़ा है. दोनों राज्यों में ठंड जारी है. अमृतसर न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा रहा. हरियाणा के सिरसा में तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस रहा. चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां का एक दिन पहले अधिकतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.