Take a fresh look at your lifestyle.

राज्‍यसभा चुनाव: दीपक प्रकाश को 31, शिबू सोरेन को 30 और शहजादा अनवर को 18 वोट मिले

0 131

Ranchi: झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए हुए चुनाव में जेएमएम के प्रमुख शिबू सोरेन और बीजेपी के दीपक प्रकाश ने जीत दर्ज की है, वहीं कांग्रेस के उम्‍मीदवार शहजादा अनवर जीत के आंकड़े नहीं जुटा सके.

कांग्रेस के तमाम हाथ पैर मारने के बाद भी शहजादा अनवर जीत के आंकड़े नहीं जुटा सके. उन्‍हें सिर्फ 18 वोट ही मिले जबकि जीत दर्ज करने वाले शिबू सोरेन को 30 और दीपक प्रकाश को 31 वोट मिले. भाजपा उम्‍मीदवार के जीत में आजसू के दो वोट भी शामिल हैं.

इससे पहले 79 विधायकों ने वोट डाले. मतदान सुबह नौ से दिन के चार बजे तक चला. जमशेदपुर पूर्व से निर्दलीय विधायक सरयू राय ने एक वोट दीपक प्रकाश और दूसरा वोट शिबू सोरेन को दिया. वोट देने के बाद उन्हें ट्वीट कर यह जानकारी दी.

इसके साथ ही शिबू सोरेन की संसदीय राजनीति में नई पारी शुरू हो गई है. 2019 के लोकसभा चुनाव में शिबू सोरेन दुमका से हार गए थे. बीजेपी के सुनील सोरेन ने उन्हें हराया था.

इससे पहले शिबू सोरेन दुमका सीट से आठ बार चुनाव जीते हैं. झारखंड में वे दो बार मुख्यमंत्री भी रहे हैं. केंद्र में यूपीए की सरकार में कोयला मंत्री भी रहे हैं.

लोकसभा चुनाव में बीजेपी की झारखंड में शानदार सफलता के बाद विधानसभा चुनाव में जेएमएम गठबंधन का सत्ता पर कब्जा हुआ. शिबू सोरेन के पुत्र हेमंत सोरेन सत्ता की बागडोर संभाल रहे हैं.

राज्यसभा चुनाव में जेएमएम ने शिबू सोरेन को गठबंधन का उम्मीदवार बनाया था.

इधर बीजेपी नेतृत्व ने समीकरणों तथा मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों को देखते हुए बीजेपी ने झारखंड में प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को राज्यसभा में उम्मीदवार बनाया.

लगभग 40 साल से एबीवीपी और बीजेपी का झंडाबरदार रहे दीपक प्रकाश के पास अब संगठन के साथ ससदीय राजनीति संभालने की जिम्मेदारी होगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.