ब्लैक फंगस के गंभीर मरीज भी हो रहे पूरी तरह स्‍वस्‍थ

by

Ranchi: ब्लैक फंगस से लगातार हो रही मौतों के बीच मंगलवार को कुछ अच्छी खबरें भी आई. बूटी मोड़ स्थित लाइफ़ केयर अस्पताल में एक और गम्भीर रूप से ग्रसित मरीज़ की सर्जरी कर जान बचाई गई.

चतरा के रहने वाले श्याम सुंदर सिंह कई दिनों से ब्लैक फ़ंगस से ग्रसित थे. संक्रमण चेहरे के त्वचा तक पहुंच जाने के कारण कई अस्पतालों ने सर्जरी करने में असमर्थता जताई थी.

Life Care Hospital में हुआ ब्‍लैक फंगस मरीज का सर्जरी

स्थिति गम्भीर हो जाने के बाद मरीज के परिजनों ने लाइफ़ केयर अस्पताल में डॉक्टर रजनीश से सम्पर्क किया. इस अस्‍पताल में मरीज़ का इलाज मैक्सिलोफ़िशीयल सर्जन डॉक्टर अनुज कुमार,  इंटेंसिविस्ट डॉक्टर आफ़ताब और नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर हेमलता की टीम द्वारा किया गया.

Read Also  हेमंत सरकार गिराने की साजिश में शामिल कांग्रेसी विधायकों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

सर्जरी करने वाले डॉक्टर अनुज ने बताया की फ़ंगल इन्फ़ेक्शन की वजह से मरीज़ के चेहरे की त्वचा में सड़न शुरू हो गई थी और आंखों के नीचे की हड्डी भी गल गई थी. जानलेवा परिस्थिति को देखते हुए इमरजेंसी सर्जरी की गई. इस दौरान संक्रमित हड्डी तथा चेहरे के प्रभावित हिस्से को हटाया गया.

डॉ अनुज ने बताया कि मरीज़ के शरीर में संक्रमण काफ़ी ज़्यादा फैल गया था और समय पर सर्जरी ना होने के हालत में जान जाने की काफ़ी सम्भावना थी.

उन्होंने जानकारी दी की एक-दो दिनों में मरीज़ को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

बता दें कि हाल में ही रिम्स में एक महिला की मृत्यु ब्लैक फ़ंगस की वजह से हो गई थी. उस मरीज़ में भी चेहरे की ऊपरी हिस्से तक इन्फ़ेक्शन जा पहुंचा था. पर, सर्जरी के बाद भी महिला की जान नहीं बच सकी थी.

Read Also  महाराष्‍ट्र के पूर्व मंत्री और बड़े कारोबारी ने रची थी हेमंत सरकार गिराने की साजिश!

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.