Personal Information को Secure करना एक चुनौती : सरयू राय

by

#Ranchi : खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा कि इंफॉरमेंशन कम्युनिकेशन और टेक्नोलॉजी (ICT), IT से ज्ञान मिलता है. सूचना आज हर जगह कई तरीके से उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि इस तकनीकि के बीच में निजी जानकारी को संरक्षित करना एक चुनौती है. सरयू राय शुक्रवार को होटल BNR चाणक्या में एसोचैम की ओर से आयोजित assocham national summit on ICT and awards कार्यक्रम में बोल रहे थे.

सरयू राय कहा कि आज हरेक क्षेत्र में Information Communication का प्रभाव बढ़ा है. लेकिन इसका दुरूपयोग भी हो रहा है. आज के समय में ICT का उपयोग कैसे हो, यह देखना जरूरी है. उन्होंने कहा कि देश में आधार का विरोध हो रहा है. Supreme Court भी निर्णय इस पर नहीं ले पायी है. आधार की उपयोगिता है, इसे समझने की जरूरत है. सूचना ज्ञान का भंडार है. लेकिन खतरा इस पर मंडरा रहा है.

Read Also  आजसू संकल्प दिवस के रूप में मनाएगी पार्टी की स्थापना दिवस, 2600 यूनिट रक्तदान का लक्ष्य

ICT से हम एक दूसरे का विचार समझते हैं. नई सूचना मिलती है, लेकिन इसको मजबूर नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसका कितना इस्तेमाल हो, यह जरूरी है. IT को स्किल से जोड़ा जा रहा है.

सरकार तय कर लेती है कि कितने लोग का स्किल करना है. लेकिन स्किल के लिए जो व्यक्ति जागरूक रहेगा, वही इसका इस्तेमाल कर सकेगा. उन्होंने कहा कि DBT नगड़ी में लागू किया गया है. इस संबंध में सरकार को पत्र लिखकर परिर्वतन करने को कहा गया है.

साथ ही इसको प्रयोगशाला नहीं बनायी जाये. उन्होंने कहा कि किसी भी योजना को लागू करने से पहले उसकी खामियों को जानना चाहिए. DBT के खाता से लाभुकों को लाभ मिला या नहीं. इससे जनता परेशान हो जाती है.

Read Also  कमलेश राम अपने घर पर ही किया योगा

कभी बैंक का लिंक फेल, तो कभी पैसा नहीं आया. इसलिए DBT से होने वाली कठिनाईयों को समझना होगा. उन्होंने कहा कि ICT की सीमा और मर्यादा तय होनी चाहिए. मौके पर ICT के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले दर्जनों लोगों को सम्मानित किया गया.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.