UP में आज से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण, इन लोगों को मिलेगी खुराक

by

Lucknow: यूपी में कोरोना वैक्सिनेशन के दूसरे चरण की शुरुआत आज से होने जा रही है. दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा. जिन फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी, उनमें पुलिस-पीएसी, पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान, नगर निगम-नगर पालिकाओं के कर्मचारी, राजस्व विभाग के कर्मचारी और अन्य लोग शामिल हैं.

संगम नगरी प्रयागराज में आज पहले दिन सिर्फ दस फीसदी फ्रंट लाइन वर्कर्स को ही टीका लगाया जाएगा. बचे हुए लोगों को तीन दिनों में तीस-तीस फीसदी कर वैक्सीन की डोज दी जाएगी. प्रयागराज में तेईस हजार के करीब फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाना है.

2300 लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

इनमें से करीब 2300 लोगों को कल टीका लगाया जाना है. कल के दिन छूटे हुए हेल्थ वर्कर्स को भी वैक्सीन की डोज दी जाएगी. पहले चरण में प्रयागराज में तकरीबन एक तिहाई हेल्थ वर्कर्स ने टीका नहीं लगवाया है. छूटे हुए लोगों को अब 15 फरवरी को डोज दी जाएगी. सीएमओ डॉ प्रभाकर राय के मुताबिक, दूसरे चरण के टीकाकरण की भी सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं.

देशभर में 44 लाख से ज्यादा लगी वैक्सीन

बता दें कि देशभर में 16 जनवरी को कोरोना वैक्सिनेशन की शुरुआत हुई थी. जिसके बाद से अभी तक देशभर में कुल 45 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है. भारत में कोरोना संक्रमण की दर अब पहले से काफी कम भी हुई है. वर्तमान में भारत दुनिया में कोरोना संक्रमण से प्रभावित दूसरा देश है.

फिलहाल कोरोना संक्रमण की दर कम होने के साथ ही अब देश में वर्तमान में कुल संक्रमितों की संख्या घटकर एक लाख 55 हजार तक पहुंच गई है. अभी तक देशभर में कोरोना संक्रमण से तकरीबन एक लाख 54 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. भारत में अभी तक कुल एक करोड़ 4 लाख 80 हजार से ज्यादा संक्रमितों का इलाज सफल रहा है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.