गूगल पर क्या सर्च करने पर जेल हो सकती है?

by

New Delhi: आजकल हम Google पर पूरे डिपेंड हो गए हैं क्योंकि हमें उसपर 100 प्रतिशत भरोसा है कि गूगल पर उपलब्ध जानकारी पूरी सही होगी. हमारे मन में उठ रहे हर सवाल को हम आज किसी इंसान से पूछने की जगह गूगल पर सर्च करना पसंद करते हैं,लेकिन क्या आपको पता है कि जाने अनजाने में हम कुछ ऐसा भी सर्च कर लेते हैं जो हमारे लिए कल को बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है. गूगल पर ऐसा क्या है जो खोजा नहीं जा सकता? हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो आपको भूलकर भी Google पर सर्च नहीं करना हैं. गूगल पर क्या सर्च करने पर जेल हो सकती है?

बम बनाने का प्रोसेस

Google पर गलती से भी बम बनाने का प्रोसेस या उसे बनाने की कोई भी जानकारी सर्च न करें. आपको बता दें कि गलती से भी आपने ऐसा कुछ सर्च किया तो आपके कंप्यूटर और लैपटॉप का IP Address सीधा एजेंसी तक पहुंच जाएगा. ऐसा करने पर आपके खिलाफ कर्रवाई भी की जा सकती है.

मेल आईडी गूगल पर सर्च न करें

अपनी निजी आईडी कभी गूगल पर सर्च न करें, इससे आपका अकाउंट हैक हो सकता है. हैकर आपकी जानकारी चुरा सकता है. इससे बचने के लिए आप पासवर्ड को बदलते रहें.

दवाइयां

अगर आप बीमार हैं और अपने लक्षणों को देखकर गूगल पर सर्च कर रहे हैं कि आप कौन सी बीमारी से संक्रमित हैं. और इस बीमारी से ठीक होने की दवाई खोजते हैं तो ऐसा न करें. क्योंकि ऐसा करने से आपकी तबियत खराब भी हो सकती है. बीमार होने पर पहले डॉक्टर की सलाह लें.

कस्टमर केयर का नंबर

प्रोडक्ट में कमी होने पर हम कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं क्योंकि हमें कस्टमर केयर का नंबर पता नहीं होता, लेकिन हम बता दें कि कस्टमर केयर का नंबर सर्च करने से आपको काफी नुकसान भी हो सकता है. साइबर क्राइम को बढ़ावा देने वाले हैकर्स किसी कंपनी का फेक हेल्पलाइन नंबर गूगल पर फ्लोट करते हैं. ऐसे में जब आप कॉल करेंगे तब आपका नंबर हैकर्स के पास पहुंच जाएगा। हैकर्स आपके नंबर पर साइबर क्राइम को अंजाम दे सकते हैं. जैसे की SIM Swap जैसी घटना हो सकती है.

Categories Google

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.