Take a fresh look at your lifestyle.

सारा अली खान की जीवनी | Sara Ali Khan Biography In Hindi

0 60

आज के इस मॉडल जमाने में जहां पर हर एक व्यक्ति अपने आपको किसी अभिनेता से कम नहीं समझता, वहीं पर भारतीय सिनेमा की दुनिया में अब स्टार किड्स की परंपरा भी निरंतर देखने को मिलती जा रही है . अब तो भारतीय सिनेमा में ऐसा हो गया है, कि जिनके पिता या फिर जिनके परिवार में लोग कभी फिल्मी सितारा हुआ करते थे. अब उन्हीं परंपराओं को आगे बढ़ाने का काम उनके स्टार किड्स यानी कि यंग जनरेशन आगे बढ़ाते हुए नजर आने लगे है.

आज हम आपको एक ऐसे ही स्टार किड्स के बारे में बताने वाले हैं .जिन्होंने यंग जनरेशन की कला को आगे ले जाने का काम किया है . जी हां , हम आपको आज सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान के जीवन परिचय से रूबरू कराने वाले हैं . साथ में आपको यह भी बताएंगे कि सारा अली खान ने किस फिल्म से भारतीय सिनेमा में अपना डेब्यू किया है ? और 2020 में उनकी कौन सी फिल्म आने वाली है ?

और इतना ही नहीं हम आपको यह भी बताएं कि भारतीय सिनेमा में उनका करियर अब तक कैसा रहा है ? यदि आप भी सारा अली खान के फैन है , तो आपको यह भी जानना जरूरी है , कि सारा अली खान को क्या पसंद है ? और क्या नहीं पसंद है ? आज के इस टॉपिक में हम सभी चीजें सारा अली खान के संबंधित आपको बताने वाले हैं .

परिचय बिंदु (Introduction Points)परिचय (Introduction)
पूरा नाम (Full Name)सारा अली खान
जन्म दिन(Birth Date)12 अगस्त, 1993
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, भारत
पेशा (Profession)अभिनेत्री
राजनीतिक पार्टी (Political Party)—-
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
उम्र (Age)25 वर्ष
गृहनगर (Hometown)मुंबई, भारत
धर्म (Religion) इस्लाम
वंश (Genus)——
जाति (Caste)—–
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
राशि (Zodiac Sign)सिंह
परिचय बिंदु (Introduction Points) परिचय (Introduction)

वर्ष 2018 मे ‘केदारनाथ’ फिल्म से भारतीय सिनेमा में डेब्यू करने वाली अभिनेत्री सारा अली खान का जन्म 12 अगस्त 1993 में महाराष्ट्र की मुंबई में हुआ है . सारा अली खान की मां अमृता सिंह 80 के दशक में अपने फिल्मों का जलवा भारतीय सिनेमा में दिखा चुकी हैं . उनकी कई बड़ी फिल्में आज भी भारतीय दर्शकों द्वारा पसंद की जाती है . उनकी कई बड़ी फिल्में हैं , जैसे :- बेताब , मर्द और 2019 में बदला फिल्म .

अमृता सिंह भी अपने जमाने में काफी अच्छी-अच्छी फिल्में कर चुकी हैं . सैफ अली खान और अमृता सिंह के बीच तलाक होने के बाद सैफ अली खान ने भारतीय अभिनेत्री करीना कपूर से शादी कर ली है . 2004 में सारा अली खान के माता पिता का तलाक हुआ था .

सारा खान को अपनी मां करीना कपूर से एक भाई भी है , उसका नाम तैमूर अली खान है और सारा खान का एक सगा भाई है ., जिसका नाम इब्राहिम अली खान है . हालांकि करीना कपूर सारा अली खान की सौतेली मां है , परंतु इन दोनों के बीच आपसी रिश्ता बहुत ही दोस्ताना मिजाज का है और यह दोनों एक दूसरे से बहुत प्यार करते हैं .सारा अली खान भी अपने सौतेले भाई को कभी भी सौतेला नहीं समझती हैं . आज के जमाने में खान परिवार आपसी प्यार व्यवहार के मामले में एक मिसाल है .

पारिवारिक परिचय (Introduction Of Family ) परिचय (Introduction)

पारिवारिक परिचय (Introduction Of Family )परिचय (Introduction)
माता / पिता  (Mother & Father )सैफ अली खान एवं  अमृता सिंह
भाई (Brother)इब्राहिम अली खान
सौतेली मां  (Step -Mother)करीना कपूर
सौतेला भाई ( Step – Brother )तैमूर अली खान

सारा अली खान के पिता सैफ ने निभाया उदयभान सिंह राठौर का किरदार जानना चाहेंगे कि कौन हैं ये तो यहाँ क्लिक करे ।

सारा अली खान की प्रारंभिक शिक्षा एवं ग्रेजुएशन की पढ़ाई ? [Educational Life]

सारा अली खान ने अपनी जन्मभूमि मुंबई से ही अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पूरा किया था . इसके बाद सारा अली खान एक बार अपनी मां के साथ ‘हेलो’ नामक मैगजीन में एक साथ दिखाई दी थी , जिसमें वह बहुत ही सुंदर एवं सुशील दिखाई दे रही थी . इसके बाद सारा अली खान की मां ने उनको अपनी शिक्षा को जारी रखने के लिए कोलंबिया यूनिवर्सिटी में भेज दिया फिर सारा ने वहां रहकर अपनी पढ़ाई को पूरा किया . पढ़ाई करने के बाद सारा को अभिनय करने का भी बहुत शौक था , क्योंकि इनके माता-पिता फिल्मी जगत में लगातार चमकते रहे हैं , तो इसका असर भी सारा के अंदर तो पड़ेगा ही .

सारा अली खान का फिल्मी करियर ? [Filmy Career]

सारा अली खान ने 2018 में फिल्म निर्माता अभिषेक कपूर की फिल्म ‘केदारनाथ’ से भारतीय सिनेमा में अपना डेब्यू किया था . इस फिल्म में हीरो का अभिनय सुशांत राजपूत ने किया था . हालांकि इस डेब्यू फिल्म से पहले भी सारा को कई सारे फिल्मी जगत से ऑफर मिल चुके थे , परंतु उन्होंने अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए इन सभी अवसरों को नजरअंदाज कर दिया था . मगर एक बार सारा अपनी मां के साथ एक ‘हेलो’ नामक मैगजीन में फोटोशूट के दौरान नजर आई थी . इस मैगजीन में सारा और उनकी मां को एक साथ इस मैगजीन के कवर फोटो में देखा गया था .

इस मैगजीन को पब्लिश होने के बाद सारा अली खान को कई सारे मॉडलिंग के ऑफर भी मिलने शुरू हो गए थे , परंतु सारा अली खान के माता पिता चाहते थे , कि वह अपनी ग्रेजुएशन पूरा करें . फिल्म निर्माता अनिल शर्मा ने 2018 में अपनी ‘जीनियस’ मूवी के लिए सारा को ऑफर किया था , परंतु कुछ कारणों से यह फिल्म में नजर नहीं आई थी . फिल्म निर्माता एवं एक्शन और स्टंट के लिए भारतीय सिनेमा में प्रसिद्ध रोहित शेट्टी की फिल्म 2018 में ‘सिंबा’ में सारा अभिनय करते हुए नजर आई थी . सारा अली खान की दोनों फिल्में बहुत ही भारतीय दर्शकों द्वारा पसंद की गई थी . सारा अली ब्यूटी विद ब्रेन की मिसाल भी है .

सारा अली खान को मिले कुछ पुरस्कार ? [Awards]

सारा अली खान को फिल्म केदारनाथ में डेब्यू के लिए एवं उनके बेहतर अभिनय के लिए उनको पुरस्कृत भी किया गया है . उनको दिए गए पुरस्कार इस प्रकार निम्नलिखित हैं .

1 . Filmfare Award

भारतीय सिनेमा द्वारा दिए गए इस पुरस्कार को सारा अली खान को ‘केदारनाथ” फिल्म में बेस्ट डेब्यू के लिए प्रदान किया गया था .

2 . Screen Award

इस पुरस्कार को केदारनाथ फिल्म में अच्छे स्क्रीनप्ले में डेब्यू करने के लिए अभिनेत्री सारा अली खान को प्रदान किया गया था .

3 .IIFA Award

आमतौर पर इस अवार्ड को बेहतरीन फिल्मों में डेब्यू करने के लिए प्रदान किया जाता है . इस अवार्ड को प्रतिवर्ष महिला एवं पुरुष डेब्यू फिल्म के लिए प्रदान किया जाता है . अभिनेत्री सारा अली खान को रिव्यू ऑफ द ईयर फिल्म केदारनाथ के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था .

सारा अली खान की 2020 में आने वाली मूवी [Upcoming Movie List]

2018 में अपने अभिनय का जलवा बिखेरने वाली सारा अली खान की 2020 में दो फिल्में आने वाले हैं , जो इस प्रकार निम्नलिखित है .

1 . आज-कल

2 . कुली नंबर 1

ध्यान दें :- अभी इन दोनों फिल्मों की रिलीज डेट साफ तौर से क्लियर नहीं है . इनसे संबंधित अपडेट मिलते ही हम आपको अवश्य बता देंगे .

पहले भी बन चुकी हैं कुली जिसके लीड हीरो अमिताभ के बारे में चटपटी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे.

आज के जमाने में ऐसा बिल्कुल नहीं है , कि लोग स्टार किड्स को ही पसंद करते हैं जिसके अंदर अच्छी कला है , चाहे वह स्टार किड्स हो या फिर आम लोगों के बीच रहने वाला कोई बढ़िया कलाकार . अक्सर लोग इंसान के अंदर मौजूद टैलेंट को ही देखते हैं . और यही सब टैलेंट सारा अली खान के अंदर भी भरा हुआ है .

वह अपनी अदाकारा से एवं अपने बेहतर अभिनय से लोगों को प्रभावित कर सकती हैं . इसीलिए हमें इनके जीवन परिचय से यह सीख जरूर लेनी चाहिए कि , यदि आप बड़े या छोटे परिवार से ही क्यों ना हो आपके अंदर किसी न किसी प्रकार का टैलेंट होना आवश्यक है . क्योंकि आज के जमाने में दुनिया टैलेंट को ही पूछती है .

यदि आपको सारा अली खान से संबंधित यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने मित्रों एवं परिवारजनों के साथ अवश्य शेयर करें .आपकी यदि कोई राय है या आपका कोई सुझाव है , तो आप हमें कमेंट बॉक्स में भी अवश्य बताएं .

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.