Rajdhani Express में सेनेटरी पैड 5 रुपये में

by

Ranchi: राजधानी एक्‍सप्रेस में सफर करने वाली महिलाओं के लिए अच्‍छी खबर है. अब रांची जंक्‍शन से खुलने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस में महिलाओं को उन दिनों में होने वाली परेशानियों के लिए फिक्र करने की जरूरत नहीं. अब राजधानी एक्‍सप्रेस में सफर करने वाली महिलाओं को सेनेटरी पैड आसानी से मिल सकेगा.

सामाजिक संगठन इनरव्हील क्लब स्वर्णरेखा रांची के प्रयास से राजधानी एक्‍सप्रेस में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन इंस्‍टा्ल की जाएगी. इस सुविधा की जानकारी देते हुए इनर व्‍हील क्‍लब की सेक्रेटरी नंदिता गुप्‍ता ने बताया कि इसके लिए हमें रेलवे के डीआरएम से इसकी सहमति मिल गयी है. रेलवे भी इसमें मदद के लिए तैयार है.

नंदिता गुप्‍ता ने बताया कि जिन महिलाओं को ट्रेन में अचानक से सेनेटरी पैड की जरूरत होती है. वे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए वेंडिंग मशीन में 5 रुपये डालकर सेनेटरी पैड ले सकती हैं.

Read Also  झारखंड में अब अपराध से जुड़े सुराग और सबूतों की ऑन द स्‍पॉट होगी जांच

इसे भी पढ़ें: सैनिटरी पैड बन रहा नशा का नया जुगाड़, इस्‍तेमाल के तरीके से आ जाएगी घिन्‍न

उन्‍होंने बताया कि महिलाओं को सेनेटरी पैड की सुविधा रांची से नई दिल्‍ली तक जाने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस ट्रेन में लगाया जाएगा. 12 जून को 5 बजे राजधानी एक्‍सप्रेस ट्रेन रांची स्‍टेशन से छूटने से पहले सेनेटरी पैड की वेंडिंग मशीन इंस्‍टॉल कर लिया जाएगा. इसके लिए प्‍लानिंग पूरी कर ली गयी है.

नंदिता गुप्‍ता ने बताया कि ट्रेन में सेनेटरी पैड की सुविधा फिलहाल रांची से नई दिल्‍ली के राजधानी एक्‍स्प्रेस में ही शुरू की गयी है. अगर इसमें हमें बेहतर रिस्‍पांस मिला तो आने वाले दिनों में लंबी दूरी तक चलने वाले जैसे रांची से गुवाहाटी के राजधानी एक्‍सप्रेस में भी सेनेटरी पैड की सुविधा उपलब्‍ध करायेंगे.

Read Also  झारखंड में अब अपराध से जुड़े सुराग और सबूतों की ऑन द स्‍पॉट होगी जांच

उन्‍होंने यह भी कहा कि लंबी दूरी के ट्रेन में सेनेटरी पैड की सुविधा लगे तभी यह महिलाओं के लिए बेहतरीन सुविधा साबित होगी.

इसे भी पढ़ें: पैंटी खरीदते समय क्‍या आप रखती हैं इन खास बातों का ध्‍यान?

नंदिता गुप्‍ता ने बताया कि राजधानी एक्‍सप्रेस में सेनेटरी पैड की सुविधा मुहैया कराने के लिए कोई बाहरी फंड नहीं है. इसे इनरव्हील क्लब स्वर्णरेखा रांची के मेंबर के आर्थिक सहयोग राशि से पूरा किया जा रहा है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.