Sameer बताएगा National Air Quality Index, जानें मोबाइल पर अपने शहर का प्रदूषण कैसे जानें

by

New Delhi: देशभर में पर्यावरण को सुरक्षित रखना बड़ी चुनौती बनती जा रही है. हर शहर का प्रदूषण दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. अब इसकी जानकारी आप अपने स्‍मार्टफोन पर भी आसानी से पा सकते हैं. इसके लिए केंद्र सरकार ने एक मोबाइल ऐप Sameer लॉन्‍च किया है. इसकी सहायता से हर कोई अपने स्‍मार्टफोन पर किसी भी शहर का National Air Quality Index पा सकते हैं.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने इस एप को लॉन्च कर लोगों से अपील की कि वे प्रदूषण से निपटने के लिए अपने मोबाइल फोन में SAMEER एप डाउनलोड करें. इससे उन्हें विभिन्न शहरों में प्रदूषण की स्थिति का सही अपडेट मिलता रहेगा.

कई शहरों का National Air Quality Index खतरनाक

जावड़ेकर ने कहा कि देश में प्रदूषण का स्तर खतरनाक लेवल तक पहुंच गया है. इस समस्या से निपटने के लिए सरकार ने इलेक्ट्रिकल व्हीकल पॉलिसी लॉन्च की है. वर्तमान में देश में 2 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल दौड़ रहे हैं. आने वाले वक्त में ये वाहन और लोकप्रिय होंगे.

रविवार को लोगों के साथ फेसबुक लाइव कार्यक्रम करते हुए जावड़ेकर ने कहा कि देश में वायु प्रदूषण के पीछे प्रमुख कारक यातायात, उद्योग, अपशिष्ट, धूल, पराली, भूगोल एवं मौसमी दशाएं हैं. मंत्री ने कहा कि प्रदूषण की समस्या एक दिन में हल नहीं की जा सकती है.

जावड़ेकर ने कहा कि वे खुद ई-वाहन का इस्तेमाल करते हैं. उनके पास ई-स्कूटी है और इसे अपने घर पर चार्ज करते हैं. मंत्री ने कहा कि सरकार बीएस छह ईंधन लेकर आई, जिसने वाहनों के उत्सर्जन को 60 फीसदी तक कम कर दिया. वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए मेट्रो और ई-बसों को लाया गया है.

Categories Apps

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.