Take a fresh look at your lifestyle.

एस जयपाल रेड्डी की जीवनी, जानिए क्‍या था कांग्रेस में कद

0 5

एस जयपाल रेड्डी की जीवनी (Biography of S. Jaipal Reddy)

Hyderabad: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री एस जयपाल रेड्डी (s jaipal reddy) का रविवार तड़के यहां निधन हो गया. उनके परिवार (jaipal reddy family) ने यह जानकारी दी.

रेड्डी (77) ने हैदराबाद में एक निजी अस्पताल में रात लगभग 1.30 बजे अंतिम सांस (jaipal reddy passed away) ली. निमोनिया से पीड़ित होने के बाद उन्हें हाल ही में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनके परिवार में एक बेटी और दो बेटे हैं.

एस जयपाल रेड्डी का परिवार और राजनीतिक जीवन

रेड्डी का जन्म तेलंगाना के महबूबनगर में हुआ था और वे पांच बार लोकसभा में निर्वाचित हुए थे तथा दो बार राज्यसभा सदस्य भी बन चुके थे.

उन्होंने उस्मानिया यूनिवर्सिटी के छात्र होने के दौरान से ही अपना राजनीतिक जीवन शुरू कर दिया. आपातकाल लगाए जाने के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और जनता पार्टी में शामिल हो गए और बाद में उसके महासचिव भी बन गए. उन्होंने 1980 में मेडक लोकसभा सीट पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ा, हालांकि वे हार गए.

यूपीए 1 और यूपीए 2 में रहे मंत्री

रेड्डी इंद्र कुमार गुजराल की सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री रहे. वे यूपीए 1 और यूपीए 2 सरकारों में भी मंत्री रहे और नगर विकास एवं संस्कृति, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा भू विज्ञान मंत्रालय संभाले.

एस जयपाल रेड्डी के निधन पर शोक की लहर

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रेड्डी के निधन (jaipal reddy death) पर शोक जताया है. तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) प्रमुख ने उनके परिजनों को सांत्वना देते हुए अपने संदेश में मंत्री पद पर रहते हुए रेड्डी के कामों को याद किया. उन्होंने कहा रेड्डी एक अच्छे सांसद थे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.