CM जनसंवाद केंद्र द्वारा लौटाया गया RTI आवेदन, शिकायत दर्ज

CM जनसंवाद केंद्र द्वारा लौटाया गया RTI आवेदन, शिकायत दर्ज

Ranchi: झारखंड राज्‍य सूचना आयोग में मुख्‍यमंत्री जनसंवाद केंद्र में एक शिकायत दर्ज कराया गया है. इस शिकायत में मुख्‍यमंत्री जनसंवाद केंद्र द्वारा आरटीआई का एक आवेदन को वापस लौटाने की बात कही गई है.

शिकायतकर्ता आरटीआई कार्यकर्ता आनंद किशोर पंडा ने कहा- आम जनता के समस्याओ को सुनकर उन्‍हें त्वरित न्याय दिलाने वाला ‘मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र , झारखंड’ के अधिकारी के द्वारा सूचना का आवेदन को लेने से कर दिया गया. इस पर आरटीआई एक्ट 2005 की धारा-18 के तहत मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र के विरद्ध झारखंड राज्य सूचना आयोग के मुख्य सूचना आयुक्त के समक्ष एक शिकायत पत्र भेजा गया है. इसमें मुख्‍यमंत्री जनसंवाद के खिलाफ विधि सम्मत आवश्यक आदेश पारित करने की मांग की गई है.

शिकायतकर्ता आनंद किशोर पण्डा ने 06 अगस्त 2019 को दस रूपये के सूचना आवेदन शुल्क के साथ चार बिन्दूओ पर सूचना मांगी थी. जिसमे मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र झारखंड के गठन के बाद अब तक हुए प्रचार-प्रसार का खर्च का ब्‍योरा, पंजीकृत शिकायत का नम्बर व अद्यतन स्थिति, कार्यरत कर्मचारियों, अधिकारियो, उनके वर्क व रिसपॉन्सिबीलिटी तथा आरटीआई एक्ट 2005 की धारा 4(1)(ख) के आलोक में वहां का कार्य व दायित्व सम्बंधी विवरणी की मांग की गई थी.

आरटीआई आवेदन भेजने के बाद 11 अगस्‍त 2019 को डाक विभाग द्वारा मुख्य मंत्री जनसंवाद केन्द्र के अधिकारी के द्वारा मूल सूचना आवेदन को लेने से इंकार कर दिया गया और लिफाफे में रिफ्यूज लिखकर श्री पण्डा को वापस कर दिया गया.

इसके बाद आनंद किशोर पंडा द्वारा झारखंड राज्य सूचना आयोग में एक शिकायत दर्ज किया गया है. आयोग को भेजे गये शिकायत पत्र में श्री पण्डा ने लिखा है कि “आरटीआई एक्ट 2005 की धारा-18 में सूचना आयोग को संवैधानिक शक्तियॉ प्रदत्‍त है कि वे इस तरह की मामले को संज्ञान में लेकर जिस लोक प्राधिकार में जन सूचना पदाधिकारी एवं अपीलीय पदाधिकारी नामित नहीं हैं वहां नामित करवाया जाये और सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत आम जनता द्वारा मांग करने पर वहां से सूचनाएं दिलवायी जाये और इसी के मद्देनजर इस मामले पर नियमसंगत आवश्यक कारवाई की जाये.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top
रांची के TOP Selfie Pandal लव राशिफल: 3 अक्‍टूबर 2022 India की सबसे सस्‍ती EV Car लव राशिफल: 2 अक्‍टूबर 2022 नोट पर गांधीजी कब से?