झारखंड के 2,46,012 किसानों के 980.06 करोड़ रुपये कृषि ऋण माफ

by

Ranchi: राज्य के कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों की कर्ज माफी को लेकर कृत संकल्पित है. झारखंड कृषि ऋण माफी योजना हमारी सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है. इस योजना ने उन किसानों के चेहरे पर खुशियां बिखेर दी हैं, जो कर्ज के तले दबे हुए थे, हमारी सरकार ने बजट में कर्ज माफी की घोषणा की थी और निरंतर हम इस योजना को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि बैंको के द्वारा जो आंकड़े दिए गए थे, किसानों के कर्ज माफी को लेकर उसमें  कुल 9,02,603 (संशोधित) ऋणी किसान हैं, जिसमें से बैंक ने अब तक 5,61,333 किसानों का डाटा अपलोड किया है. उसमे से सरकार ने अब तक 2,46,012 किसानों के कर्ज माफ कर दिए हैं. कुल 980.06 करोड़ की राशि किसानों के कर्ज माफी में दे दी गई है.

उन्होंने कहा कि ऋण माफी के लिए सभी प्रकार के राशन कार्ड (उजला राशन कार्ड सहित) योग्यता निर्धारित करने के लिए उपयोग किए जा सकेंगे. इस कार्य के लिए बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट को भी कार्यों में गति लाने के लिए लगाया जाएगा.

Read Also  Electric Car खरीदने के लिए अधिक खर्च करने को तैयार हैं 90% कस्‍टमर

उन्होंने किसान भाइयों से आग्रह करते हुए कहा कि वे ज्यादा से ज्यादा बैंकों में जाकर अपने खाते को आधार से लिंक करें. कोई तकनीकी परेशानी आए, तो इसे लेकर जिला स्तर पर कृषि पदाधिकारी से बात कर उसका समाधान करें.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.