Take a fresh look at your lifestyle.

RR vs RCB: श्रेयस गोपाल की ‘फिरकी’ के आगे RCB पस्‍त, राजस्‍थान रॉयल्‍स से 7 विकेट से हारा

0

Jaipur: RR vs RCB Live Score: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2019)  में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) का बुरा दौर खत्‍म होने का नाम नहीं ले रहा. विराट कोहली की टीम को आज यहां राजस्‍थान रॉयल्‍स के खिलाफ (RR vs RCB) 7 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा.

Like पर Click करें Facebook पर News Updates पाने के लिए

लेग ब्रेक बॉलर श्रेयस गोपाल की फिरकी के आगे आरसीबी के दिग्‍गज बल्‍लेबाज बुरी तरह नाकाम रहे. ओपनर पार्थिव पटेल के अर्धशतक (67 रन, 41 गेंद, नौ चौके और एक छक्‍के) के बावजूद आरसीबी की टीम निर्धारित 20 ओवर में 4  विकेट खोकर 158 रन ही बना पाई.

जवाब में जोस बटलर के अर्धशतक (59 रन, 43 गेंद, आठ चौके और एक छक्‍के) की मदद से राजस्‍थान रॉयल्‍स ने लक्ष्‍य 19.5 ओवर में महज तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. स्‍टीव स्मिथ ने 38 और राहुल त्रिपाठी ने नाबाद 34 रन बनाए.

इससे पहले आरसीबी को 158 रन के स्‍कोर पर सीमित करने में लेग ब्रेक बॉलर श्रेयस गोपाल (Shreyas Gopal) का अहम रोल रहा जिन्‍होंने आरसीबी के तीन धाकड़ बल्‍लेबाजों विराट कोहली (23), एबी डिविलियर्स (13) और शिमरॉन हेतमायर (1) के विकेट झटके.

श्रेयस ने अपने चार ओवर में केवल 12 रन देकर यह विकेट लिए.जयपुर के सवाई मानसिंह स्‍टेडियम पर राजस्‍थान के कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने टॉस जीता और आरसीबी को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया.

राजस्‍थान की तीन हार के बाद यह पहली जीत रही. दूसरी ओर आरसीबी की टीम अब तक अपने चारों मैच हारकर सबसे निचले स्‍थान पर है. श्रेयस गोपाल को प्‍लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया.

बटलर और रहाणे ने दी ठोस शुरुआत

आरसीबी के स्‍कोर के जवाब में राजस्‍थान की पारी की शुरुआत कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे और जोस बटलर ने जोरदार अंदाज में की. पहले तीन ओवर में ही इन दोनों ने 33 रन जोड़ दिए. इस दौरान मुख्‍य रूप से बटलर आक्रामक तेवर अपनाए हुए थे.

पारी के दूसरे ओवर में बटलर ने नवदीप सैनी को दो और तीसरे ओवर में रहाणे ने उमेश यादव को दो चौके जड़े. चौथे ओवर में बटलर ने नवदीप सैनी को बटलर ने तीन चौके जड़ दिए. राजस्‍थान का स्‍कोर तेजी से बढ़ रहा था.

दोनों गेंदबाजों उमेश यादव और नवदीप सैनी की पिटाई होते देखकर विराट कोहली पांचवें ओवर में मोहम्‍मद सिराज को आक्रमण पर लाए, इस ओवर में केवल एक रन बना.

5 ओवर में बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर बिना विकेट खोए 46 रन था.राजस्‍थान के 50 रन  5.3 ओवर में पूरे हुए. पहले पावरप्‍ले के बाद स्‍कोर 55 रन जा पहुंचा था.

मैच तेजी से आरसीबी की पकड़ से दूर हो रहा था.सात ओवर के बाद विकेट की आस में विराट कोहली लेग ब्रेक बॉलर युजवेंद्र चहल को आक्रमण पर लाए. यह फैसला रंग लाया और चौथी गेंद पर रहाणे (22)LBW हो गए. इस ओवर में न केवल आरसीबी को सफलता मिली बल्कि केवल एक रन बना.

पहले क्रम पर स्‍टीव स्मिथ बैटिंग के लिए आए.9वें ओवर में बटलर ने हमला बोलते हुए मार्कस स्‍टोइनिस को दो चौके लगाए, ओवर में 11 रन बने.10  ओवर में बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर एक विकेट खोकर 80 रन था, शेष 10 ओवरों में टीम को 79 रन की जरूरत थी.

फील्डिंग में भी फिसड्डी रहे RCB के खिलाड़ी

चूंकि आरसीबी का स्‍कोर बहुत बड़ा नहीं था, ऐसे में राजस्‍थान के बल्‍लेबाज अनावश्‍यक जोखिम उठाए बिना स्‍कोर को आगे बढ़ा रहे थे.स्‍टोइनिस की ओर से फेंके गए पारी के 11वें ओवर में स्मिथ के चौके सहित 7 रन बने.

12वें ओवर में बटलर ने मोईन अली को चौका लगाकार अर्धशतक पूरा किया, इस दौरान उन्‍होंने 38 गेंदों का सामना कर आठ चौके जमाए. अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद बटलर ने मोईन को छक्‍का भी जड़ा, ओवर में 14 रन बने.

RCB के लिए अच्‍छी बात यह रही कि बटलर (59 रन, 43 गेंद, आठ चौके व एक छक्‍का)अर्धशतक पूरा करने के बाद ज्‍यादा देर नहीं टिके और चहल की गेंद पर स्‍टोइनिस को कैच थमा बैठे. उनके आउट होने से बैंगलोर के खेमे में कुछ उम्‍मी जगी थी. बटलर की जगह राहुल त्रिपाठी ने ली.

15 ओवर में बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर दो विकेट खोकर 121 रन है. शेष पांच ओवर में राजस्‍थान को 38 रन की दरकार थी.  16वें ओवर में स्मिथ को जीवनदान मिला जब चहल की गेंद पर उमेश यादव ने उनका आसान कैच बाउंड्री पर टपका दिया.

चहल ने (चार ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट)अच्‍छी बॉलिंग की लेकिन आरसीबी का स्‍कोर इतना बड़ा नहीं था कि राजस्‍थान के लिए चुनौती बन पाता. पारी के 17वें ओवर सिराज ने फेंका, जिसमें 16 रन बने. ओवर में स्मिथ ने छक्‍का और राहुल त्रिपाठी ने चौका लगाया.

आरसीबी हार अब महज औपचारिकता ही रह गई थी.राजस्‍थान के 150 रन 17.4 ओवर में पूरे हुए. आरसीबी की बल्‍लेबाजी, गेंदबाजी के साथ आज फील्डिंग भी खराब रही और उसके खिलाड़ि‍यों ने कई कैच टपकाए. आखिरी क्षणों में मोईन अली ने राहुल त्रिपाठी का कैच छोड़ा.

टीम का तीसरा विकेट स्‍टीव स्मिथ (38) के रूप में 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर गिरा. स्मिथ को सिराज ने उमेश यादव से कैच कराया. राहुल त्रिपाठी ने  34 और बेन स्‍टोक्‍स ने 1 रन पर नाबाद रहते हुए राजस्‍थान रॉयल्‍स को 19.5 ओवर में तीन विकेट खोकर जीत तक पहुंचा दिया.राहुल ने उमेश यादव की गेंद पर छक्‍का लगाकर टीम को जीत दिलाई.

विकेट पतन: 60-1 (रहाणे, 7.4), 104-2 (बटलर, 12.4), 154-3 (स्मिथ, 18.6)

RCB की पारी: श्रेयस गोपाल के आगे विराट ब्रिगेड फेल

राजस्‍थान रॉयल्‍स के आमंत्रण पर कप्‍तान विराट कोहली ने पार्थिव पटेल के साथ आरसीबी की पारी को सधी हुई शुरुआत दी. पहले ओवर में कोहली के चौके सहित 10 रन बने. धवल कुलकर्णी की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में कोहली ने एक चौका लगाया.

चौथे ओवर में इसी गेंदबाज को कोहली और पार्थिव ने एक-एक चौका जड़ा. पांचवें ओवर में आए जोफ्रा आर्चर को पार्थिव पटेल ने तीन चौके जमा दिए. पांच ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 43 रन पहुंच गया था.पावरप्‍ले (6 ओवर) में आरसीबी का स्‍कोर 48 रन तक पहुंच गया था.

सातवें ओवर में राजस्‍थान के स्पिनर श्रेयस गोपाल ने विराट कोहली (23 रन, 25 गेंद, तीन चौके) को बेहतरीन गेंद पर बोल्‍ड करके आरसीबी को पहला झटका दिया. विराट की जगह एबी डिविलियर्स ने ली. आरसीबी के 50 रन 6.4 ओवर में पूरे हुए.

आठवें ओवर में बॉलिंग के लिए आए तेज गेंदबाज वरुण एरोन के ओवर में पार्थिव और डिविलियर्स ने 16 रन बनाए, इसमें एबी के दो और पार्थिव का एक चौका शामिल था. पारी के नौवें ओवर में लेग ब्रेक बॉलर श्रेयस गोपाल ने एबी डिविलियर्स को भी आउट करके आरसीबी के खेमे को निराशा में डुबो दिया.

डिविलियर्स (13) को श्रेयस ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. 10 ओवर के पहले ही आरसीबी के दोनों प्रमुख बल्‍लेबाज पवेलियन लौट चुके थे.10 ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का स्‍कोर दो विकेट खोकर 73 रन था.

अर्धशतक बनाकर पार्थिव पटेल ही कर पाए संघर्ष

11वें ओवर की पहली गेंद पर श्रेयस ने आरसीबी को तीसरा झटका दे डाला. आउट होने वाले बल्‍लेबाज रहे हेटमायर (1) जिनका कैच विकेटकीपर बटलर ने लपका. आरसीबी का बुरा दौर खत्‍म होने का नाम नहीं ले रहा था.

पार्थिव का साथ देने अब मार्कस स्‍टोइनिस क्रीज पर थे. मुश्किल के इस दौर में पार्थिव अच्‍छी पारी खेल रहे थे. 13वें ओवर में बॉलिंग के लिए आए बेन स्‍टोक्‍स को उन्‍होंने पहले छक्‍का और फिर चौका जड़ा. ओवर में 12 रन बने.

पार्थिव का अर्धशतक 29 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ जबकि उनकी टीम के 100 रन 13.5 ओवर में बने. स्पिनर श्रेयस गोपाल ने अपने चार ओवर के स्‍पैल में महज 12 रन देकर तीन विकेट लिए. उनके शिकारों में विराट, डिविलियर्स और हेटमायर शामिल रहे.

15  ओवर के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 107 था.पार्थिव (67 रन, 41 गेंद, नौ चौके और एक छक्‍का) आखिरकार 18वें ओवर में जोफ्रा आर्चर के शिकार बने. उनकी जगह मोईन अली बैटिंग के लिए आए.

पारी का आखिरी ओवर जोफ्रा आर्चर ने फेंका जिसमें मोईन अली ने छक्‍का और चौका तथा स्‍टोइनिस ने चौका लगाया. ओवर में 17 रन बने. 20 ओवर के बाद आरसीबी का स्‍कोर 4  विकेट पर 158  रन रहा. स्‍टोइनिस 31 और मोईन अली 18 रन बनाकर नाबाद रहे.

विकेट पतन: 49-1 (विराट, 6.3), 71-2 (डिविलियर्स, 8.3), 73-3 (हेटमायर, 10.1), 126-4 (पार्थिव, 17.2)

रॉयल चैलेंजर्स: विराट कोहली (कप्‍तान), पार्थिव पटेल, मोईन अली, एबी डिविलियर्स, शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्‍टोइनिस, आकाशदीप नाथ, उमेश यादव, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल और मोहम्‍मद सिराज.

राजस्थान रॉयल्: अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), जोस बटलर, राहुल त्रिपाठी, स्‍टीव स्मिथ, बेन स्‍टोक्‍स, स्‍टुअर्ट बिन्‍नी, कृष्‍णप्‍पा गौतम, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी और वरुण एरोन.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More