Take a fresh look at your lifestyle.

कोरोना पॉजिटिव मरीजों की देखभाल के लिए रोबोट का हुआ ट्रायल

0 72

Jaipur: जयपुर के एक अस्‍पताल में कोरोना (Corona Virus) पॉजिटिव मरीजों की देखभाल के लिए रोबोट का ट्रायल किया गया है. यहां रोबोट कोरोना संक्रमित मरीजों के पास खाना और दवाइयां पहुंचाने का काम किया.

कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों की संख्या राजस्थान में 39 पहुंच गई है. भीलवाड़ा में स्थिति सबसे संवेदनशील है. यहां डॉक्टर व अस्पताल स्टाफ में भी कोरोना फैल गई है. 25 मार्च तक अकेले भीलवाड़ा में कोरोना के 17 पॉजिटिव केस की पुष्टि हो चुकी है.

इसे भी पढ़े: अमिताभ बच्‍चन ने बताया कोरोनावायरस संक्रमण का टट्टी कनेक्‍शन, पीएम मोदी ने किया रिट्वीट

आइसोलेशन वार्ड में रोबोट का ट्रायल

कोरोना वायरस से संक्रमित का इलाज कर रहे डॉक्टरों और नर्सिंग की सुरक्षा को देखते हुए राजस्थान की राजधानी जयपुर स्थित सवाई मानसिंह अस्पताल (SMS Jaipur) में रोबोट की मदद ली जा रही है. एसएमएस अस्पताल के सूत्रों के मुताबिक रोबोट से अस्पताल में कोरोना वायरस से पॉजिटिव मरीजों की देखभाल के लिए आइसोलेशन वार्ड में बुधवार को ट्रायल किया गया है, जो सफल रहा है.

रोबोट से देखभाल को लेकर चिकित्सा विभाग जल्द कोई फैसला कर सकता है. बताया जा रहा है कि जिस तरह से कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों की देखभाल करने वाले डॉक्टरों और नर्सिंगकर्मियों के लिए तरह-तरह में अफवाह फैलती है.

इसे भी पढ़ें: प्रिंस चार्ल्‍स और कनिका कपूर के मुलाकात की तस्‍वीर वायरल, दोनों हैं कोरोना पॉजिटिव

रोबोट ने पहुंचाया दवाई और खाना दिया

उसको देखते हुए और उनके संपर्क में आने वाले परिजनों व अन्य लोगों को बचाने के लिए अस्पताल यह कदम उठा रहा है. ट्रायल के दौरान रोबोट ने आइसोलेशन वार्ड में मरीज के पास जाकर उसे दवाई और खाना दिया. इस दौरान डॉक्टर और नर्सिंग कर्मी भी मौजूद रहते हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.