Take a fresh look at your lifestyle.

रिम्‍स ने भेजा कोरोना वायरस के संदिग्‍ध का सैंपल, चीन से आया धनबाद निवासी है मरीज

0 96

Ranchi: रांची के रिम्‍स में कोरोना वायरस के संदिग्‍ध का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है. कोरोना वायरस का संदिग्‍ध व्‍यक्ति धनबाद के सुसन बरिया के रहने वाले हैं. रिम्‍स के माइक्रोबायोलॉजी के एचओडी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि संदिग्‍ध मरीज 14 दिन पहले चाइना से आए हैं. वह चाइना के ग्‍वांजहू जगह से आए हैं. इन्‍हें अभी सर्दी खांसी और बुखार है. रिम्‍स को आइडीएसपी के द्वारा मरीज की सूचना मिली.

डॉ मनोज कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस के संदिग्‍ध मरीज का नाम बंटी कुमार भूंईया है. उनकी उम्र 21 साल है. उन्‍हें सही में सर्दी, खांसी और बुखार था. इसलिए प्रोटोकॉल के तहत सैंपल कलेक्‍शन किया गया है. मरीज के दो सैंपल लिये गये हैं. दोनो सैंपल को डीएचआर के गाइडलाइन के मुताबिक कोरियर से एनएसइडी कोलकाता जांच के लिए भेजा गया है.

डॉक्‍टर मनोज कुमार ने बताया कि संदिग्‍ध मरीज के सैंपल जांच की रिपोर्ट दो दिनों के भीतर मिल जाएगी. उन्‍होंने बताया कि अभी मरीज को रिम्‍स में भर्ती नहीं किया गया है. वह वापस चले गये हैं. अभी मरीज को रिम्‍स मे भर्ती जैसा कुछ नहीं पाया गया है और वह धनबाद से आए हैं तो वह वहीं भर्ती हो सकते हैं.

रिम्‍स के डॉक्‍टर ने बताया कि अगर रिपोर्ट में कोरोना वायरस का पॉजिटिव रिपोर्ट आता है तो उन्‍हें हॉस्‍पीटल में भर्ती करने की जरूरत पड़ेगी. बाद वह धनबाद में भर्ती हों या रिम्‍स में एक ही है. उन्‍होंने यह भी कहा कि कोरोना वायरस के मरीज के लिए कोई तय ट्रीटमेंट अभी नहीं है. सिर्फ सिंटोमेटिक ट्रीटमेंट होता है. बुखार है तो बुखार का इलाज होगा. सर्दी हो तो सर्दी का इलाज होगा. इसमें कोई अलग से ट्रीटमेंट नहीं होता है.

डॉ मनोज कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज को दूसरे सामान्‍य लोगों के संपर्क से अलग करना होगा. यह संक्रमण वाली बीमारी है. दूसरे में संक्रमण से फैलने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए उन्‍हें हम अलग करते हैं और उनका इलाज करते हैं.

कोरोना वायरस को लेकर पूरे झारखंड में अलर्ट

रांची के रिम्‍स में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए स्‍पेशल आइसोलेशन वॉर्ड तैयार किया गया है. अभी तक इसमें एक भी मरीज भर्ती नहीं है. वहीं झारखंड में कोरोना वायरस को लेकर एहतियाती कदम उठाते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत एकीकृत निगरानी कार्यक्रम के राज्य सर्विलेंस इकाई को 24 घंटे सातों दिन सक्रिय कंट्रोल रूम बनाया गया है. उसका संपर्क नंबर 9955837428 रखा गया है. उसके साथ कोरोना को लेकर रिम्स के आइसोलेशन कंट्रोल रूम का भी टेलीफोन नंबर 0651-2542700 सक्रिय किया गया है.

अभी तक राज्य के अस्पतालों में कुल 102 आइसोलेशन बेड का चिह्नित किया जा चुका है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.