IND vs ENG: सालभर बाद भारत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी, आज से पहला टेस्ट

by

New Delhi: एक साल से भी ज्यादा लंबे इंतजार के बाद आज शुक्रवार से देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आगाज होने जा रहा है. कोरोना संकट की वजह से पिछले एक साल से देश में कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला गया. भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज से चेन्नई में खेला जाएगा.

हालांकि कोरोना की वजह से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होने जा रहे पहले टेस्ट मैच में दर्शक नहीं होंगे. महामारी के कारण पहला टेस्ट खाली स्टेडियम में दर्शकों की गैरमौजूदगी में होगा, लेकिन सरकार के नए दिशा-निर्देशों के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और तमिलनाडु क्रिकेट संघ (TNCA) ने दूसरे टेस्ट में स्टेडियम की क्षमता के 50 फीसदी दर्शकों के प्रवेश को स्वीकृति दी है. दूसरा मैच भी यहीं पर खेला जाएगा.

पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए 2-1 से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाने वाली टीम इंडिया उत्साह से लबरेज है. नियमित कप्तान विराट कोहली ने फिर से टीम की कमान संभाल ली है. कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम को जोए रूट की कप्तानी में आई इंग्लैंड की टीम से कड़ी चुनौती मिलने के आसार हैं.

भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर है कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा फिट हो गए हैं और उनके खेलने की संभावना है. आर अश्विन भी फिट होकर टीम में वापसी कर रहे हैं.

कब शुरू होगा मुकाबला

4 मैचों की टेस्ट सीरीज दोनों टीमों के लिए एक महत्वपूर्ण होगी क्योंकि इससे आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे फाइनलिस्ट टीम का फैसला होगा, जो जून 2021 में इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान में न्यूजीलैंड का सामना करेगी.

चेन्नई के चेपॉक में पहला टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा. मैच से पहले टॉस सुबह 9 बजे होगा.

चेन्नई में 4 साल बाद कोई टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इससे पहले पिछला टेस्ट भी भारत और इंग्लैंड के बीच ही 2016 (16 से 20 दिसंबर) में खेला गया था. चार मैचों की सीरीज के पहले दो टेस्ट यहां होंगे, जबकि अहमदाबाद बाकी बचे मैचों की मेजबानी करेगा.

Categories Cricket

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.