Take a fresh look at your lifestyle.

विराट कोहली से लेकर रतन टाटा तक हथिनी की मौत पर जताई नाराजगी

0 1,712

New Delhi: उत्तरी केरल के मल्लपुरम जिले में एक गर्भवती हथिनी को क्रूरता से मार दिया गया. इस घटना ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है. इस घटना पर देशभर में गुस्सा है और इस पर लगातार लोगों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. क्रिकेटर्स, बिजनेस मैन समेत तमाम लोगों ने इस घटना पर नाराजगी जताई है.

केरल के मलप्पुरम जिले में लोगों ने गर्भवती हथिनी को पटाखों से भरा अनानास खिला दिया. हथिनी के मुंह में पटाखे फट जाने से उसकी मौत हो गई.

जानकारी के मुताबिक, भूखे होने के कारण एक गर्भवती हथिनी खाने की तलाश में मल्लपुरम गांव आ गई थी, जहां कुछ अमानवीय लोगों ने भूखी हथिनी को विस्फोटक से भरा अनानास खिला दिया. यह विस्फोटक हथिनी के मुंह में फट गया, जिससे कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई. खैर मामले में अब केरल पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केरल में एक हथिनी की हुई मौत पर एक रिपोर्ट मांगी है. हथिनी को विस्फोटक भरे अनानास खिला दिया गया था. जावड़ेकर ने कहा, “पर्यावरण मंत्रालय ने केरल में एक हथिनी की मौत को गंभीरता से लिया है. घटना पर एक पूरी रिपोर्ट मांगी गई है. दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.”

विराट कोहली ने ट्वीट कर कहा, ”केरल की घटना से काफी निराश और चकित हूं. मैं विनती करता हूं कि जानवरों का प्यार से देखभाल करें और ऐसे कायरतापूर्ण कृत्य बंद होने चाहिए.कोहली ने हथिनी और उसके पेट में पल रहे बच्चे की तस्वीर कार्टून के जरिए ट्विटर पर पोस्ट की है.”

हरभजन सिंह ने कहा, ” केरल में एक प्रेग्नेंट हथिनी को अनानास में पटाखे भरकर खिला दिए गए. उन्हें सजा मिलनी चाहिए. एक निर्दोष गर्भवती हथिनी के साथ ऐसी क्रूरता कैसे की जा सकती है.”

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने लिखा, “केरल में गर्भवती हाथी की खबर को पढ़कर दिल टूट गया है. अवाक हूं और क्रोधित भी हूं. कोई इतना निर्दयी कैसे हो सकता है. उम्मीद है कि दोषियों को कड़ी सजा दी जाएगी.”

ओलंपियन महिला निशानेबाज हीना सिद्धू ने लिखा, “रॉकेट साइंस नहीं. यह हाथी भगवान है और यह सिर्फ बूढ़ा हाथी है. ठीक उसी तरह जैसे.. यह एक अमीर व्यापारी है और यह एक साधारण प्रवासी मजदूर या किसान है. हम सभी जानते हैं कि किसकी पूजा करनी है और किसका दुरुपयोग करना है.”

भारतीय महिला बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल ने कहा, ”यह बहुत दुखद है, यह जानकर बहुत दुख हुआ.”

गर्भवती हथिनी की मौत पर भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने भी गहरी संवेदना व्यक्त की. सुनील ने कहा, “वह गर्भवती हथिनी थी. मुझे उम्मीद है जिन्होंने भी ये किया है उन राक्षसों को उसकी कीमत चुकानी होगी। हम बार-बार प्रकृति के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. मुझे बताएं कि हम कैसे खुद को एक विकसित प्रजाति कह सकते हैं.”

रतन टाटा ने ट्वीट में कहा, ”मैं यह जानकर दुखी और स्तब्ध हूं कि कुछ लोगों के पटाखों से भरा अनानास ने गर्भवती मादा हाथी को खिला दिया जिससे उसकी मौत हो गई. निर्दोष जानवरों के प्रति इस तरह का आपराधिक रवैया ठीक उसी तरह है जैसे किसी व्यक्ति की इरादतन हत्या. इंसाफ होना चाहिए.”

अधिकारियों ने कहा कि केरल वन विभाग ने 15 साल की गर्भवती जंगली हथिनी की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.