Republic Day 2020: लाल किले में गणतंत्र दिवस परेड लाइव देखने के लिए टिकट कैसे खरीदें

New Delhi: 26 जनवरी, 2020 को भारत अपना 71वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाने जा रहा है. 26 जनवरी का दिन पूरे देश में बेहद धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन राजधानी दिल्ली के लाल किले में तिरंगा फहराया जाता है और देश के विभिन्न राज्यों की आकर्षक झांकियां भी निकाली जाती हैं. इन झाकियों को देखने लोग देश के कई हिस्सों से आते हैं. अगर आप भी गणतंत्र दिवस की परेड देखना चाहते हैं, तो उसके लिए आपके पास ‘टिकट’ या फिर ‘पास’ होना बेहद जरूरी है.

हालांकि कई लोग परेड के लिए टिकट को लेकर काफी परेशान रहते हैं. तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी. आप गणतंत्र दिवस का जश्न दो तरीके से देख सकते हैं. पहला विशेष निमंत्रण यानी पास के जरिए और दूसरा टिकट के माध्यम से.

गणतंत्र दिवस परेड का टिकट इन स्‍थानों पर उपलब्‍ध

आप ये टिकट दिल्ली में कई स्थानों से खरीद सकते हैं. जैसे- नॉर्थ ब्लॉक गोल चक्कर, सेना भवन (गेट नंबर 2), प्रगति मैदान (भैरो रोड पर स्थित गेट नंबर 1), जंतर मंतर (मेन गेट), शास्त्री भवन (गेट 3 के पास), जामनगर हाउस (इंडिया गेट के सामने) और लाल किला (15 अगस्त पार्क के अंदर और जैन मंदिर के सामने). इसके अलावा संसद भवन के रिसेप्शन ऑफिस में सांसदों के लिए विशेष काउंटर है, वहां से सदस्य टिकट ले सकते हैं.

टिकट के लिए जरूरी हैं दस्‍तावेज

परेड की टिकट खरीदने के लिए आपको अपने साथ आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र लेकर जाना होगा. इसके बिना आपको टिकट नहीं मिलेगा.

क्या है टिकट की कीमत?

टिकट की कीमत आरक्षित सीटों के लिए 500 रुपये और अनारक्षित सीटों के लिए 100 और 20 रुपये है. अगर टिकट काउंटर के समय की बात करें तो ये प्रतिदिन सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक खुलते हैं. इन काउंटर्स के अलावा 23 से 25 जनवरी, 2020 तक सेना भवन में एक टिकट काउंटर शाम 7 बजे तक भी खुला रहेगा.

‘बीटिंग द रिट्रीट’ के लिए टिकट कैसे लें?

अगर आप गणतंत्र दिवस की परेड के अलावा ‘बीटिंग द रिट्रीट’ देखना चाहते हैं तो इसका टिकट भी इन काउंटर्स से ले सकते हैं. ‘बीटिंग द रिट्रीट’ गणतंत्र दिवस के तीन दिन बाद यानी 29 जनवरी को आयोजित होता है. ‘बीटिंग द रिट्रीट’ में भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना के बैंड पारंपरिक धुनों के साथ मार्च करते हैं. इसके लिए टिकट केवल 28 जनवरी तक ही खरीदे जा सकते हैं. इसके टिकट की कीमत 50 रुपये और 20 रुपये तय की गई है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.