Take a fresh look at your lifestyle.

मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे रिकवर करे

0 181

कई बार आपके साथ ऐसा हुआ होगा कि कोई फोटो आपने डिलीट कर दी हो लेकिन बाद में आपको उसकी जरूरत पड़ गई हो. तो चलिए आज हम आपको तीन तरीके बताते हैं जिनकी मदद से आप स्मार्टफोन से डिलीट हुई फोटो को फिर से वापस पा सकते हैं.

गूगल फोटोज से डिलीट हुए फोटो कैसे मिलेंगे

सभी एंड्रॉयड फोन में गूगल का फोटोज एप होता है. गूगल फोटोज में फोटो बैकअप का भी ऑप्शन होता है जिसकी मदद से आप गूगल ड्राइव पर फोटो का बैकअप भी ले सकते हैं. यदि गूगल फोटोज से फोटो डिलीट हो गई है तो आप परेशान ना हों. एप को ओपन करें और साइज मीनू से Trash या Bin को सेलेक्ट करें. वहां आपको सभी डिलीट हुई तस्वीरें मिल जाएंगी. अब जिन फोटो को वापस पाना चाहते हैं उन्हें सेलेक्ट करें और रिकवर कर लें. 60 दिन से पहले डिलीट हुई तस्वीरें नहीं मिलेंगी.

फोन की मेमोरी कार्ड से डिलीट हुई तस्वीरें कैसे मिलेंगी

यदि आपने अपने एंड्रॉयड फोन या फोन में मौजूद मेमोरी कार्ड से फोटो को डिलीट कर दिया है. यदि मेमोरी कार्ड से फोटो डिलीट हुई हैं तो मेमोरी कार्ड को फोन से निकालकर किसी कार्ड रीडर की मदद से कंप्यूटर में लगाएं और किसी भी रिकवरी सॉफ्टवेयर से आप फोटो वापस पा सकते हैं, क्योंकि डिलीट हुए डाटा मेमोरी कार्ड में तब तक रहते हैं जब तक कोई अन्य डाटा उसमें कॉपी नहीं किए जाते हैं. रिकवरी के लिए आप कंप्यूटर में EaseUS Data Recovery Wizard डाउनलोड कर सकते हैं.

एंड्रॉयड फोन से डिलीट हुए फोटोज कैसे मिलेंगे

एंड्रॉयड फोन में फोटो रिकवरी के लिए सबसे बेहतरीन एप DiskDigger है. इस एप को आप गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप से आप डिलीट हुए वीडियो भी वापस पा सकते हैं. यदि आप फोटो और वीडियो के अलावा कुछ और वापस पाना चाहते हैं तो आपको पैसे देने होंगे, हालांकि यह उन्हीं फोटो को रिकवर करता है जो करप्ट नहीं हुए हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.