राष्ट्रपति चुनाव: एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को जेएमएम के वोट से जीत हार पर क्या फर्क पड़ेगा?

by

Ranchi: राष्ट्रपति चुनाव को लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा ने पत्ते नहीं खोले. पार्टी के सांसदों विधायकों की शनिवार को हुई. बैठक में अंतिम फैसला नहीं हो सका.

हालांकि पार्टी के शीर्ष स्तर पर बातचीत से साफ हो गया है कि जेएमएम नेताओं का मन एनडीए प्रत्याशी द्रोपदी मुर्मू के साथ है. लेकिन इससे पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे. एनडीए प्रत्याशी के पक्ष में जाने से पहले शाह को अपने मन का मर्म बताएंगे. दरअसल सत्ताधारी दल झामुमो केंद्र सरकार से राजनीतिक मतभेदों को दूर करने की कोशिश में है.

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि एक दो राउंड की और बैठक के बाद झामुमो फैसला लेगा.

Read Also  Guruji Student Credit Card से बिना गारंटर 10 लाख तक Education Loan

वहीं पार्टी के मुख्य सचेतक नलिन सोरेन ने कहा कि हमारे कुछ ग्रीवांसेज हैं. उस पर हेमंत सोरेन गृह मंत्री से बात करेंगे. तभी कोई फैसला होगा.

पार्टी महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने राष्ट्रपति चुनाव पर हुई बैठक को महाराष्ट्र और झारखंड से भी जोड़ा. उन्होंने कहा कि बैठक में महाराष्ट्र के राजनीतिक घटनाक्रम और झारखंड की राजनीतिक स्थिति पर भी चर्चा हुई. यह साफ संदेश है कि झारखंड में जिस तरह राज्य सरकार को अस्थिर करने की कोशिश हो रही है. यह भी झामुमो के लिए चिंता का विषय है. झामुमो इस चिंता को भी विचार-विमर्श से दूर करना चाहता है.

झारखंड के एक विधायक की वोट वैल्यू क्या?

1971 की जनसंख्या के आधार पर विधायकों के वोट वैल्यू तय होती है 1971 में झारखंड की जनसंख्या 1 करोड़ 42 लाख 27 हजार 133 थी. कुल विधायक संख्या से जनसंख्या में भाग देने पर एक विधायक की वोट वैल्यू 176 होती है. यही झारखंड के एक विधायक की वोट वैल्यू है

एक सांसद की वोट वैल्यू कितनी है?

देश की कुल विधायकों की वोट वैल्यू 543231 है. लोकसभा में 543 और राज्यसभा के 233 सांसदों यानी कुल 776 सांसदों से इसे विभाजित करने पर एक सांसद की वोट वैल्यू 700 होती है.

Read Also  Guruji Student Credit Card से बिना गारंटर 10 लाख तक Education Loan

झारखंड के कुल सांसदों विधायकों की वोट वैल्यू कितनी है?

झारखंड के 81 विधायकों की वोट वैल्यू 14256 है. लोकसभा के 14 और राज्यसभा के 96 सांसदों की नोट वैल्यू 14000 है.

जेएमएम के सांसद विधायकों की वोट वैल्यू क्या है?

जेएमएम की लोकसभा और राज्यसभा में कुल 2 सांसद हैं. इनकी वोट वैल्यू 1400 एमएम के 30 विधायक हैं, तो इनकी वोट वैल्यू 5280 हुई यानी जेएमएम की कुल वोट वैल्यू 6680 है.

भाजपा आजसू की कुल वोट वैल्यू कितनी है?

भाजपा व आजसू के 12 लोकसभा सदस्य हैं. 3 राज्यसभा सदस्य हैं. इन 15 सांसदों की कुल वोट वैल्यू 10500 है. इसी तरह भाजपा के 26 और आजसू के दो विधायक हैं. इन 28 विधायकों की वोट वैल्यू 4928 है. यानी भाजपा आजसू की कुल वोट वैल्यू 15228 है.

जेएमएम के वोट से द्रौपदी की जीत हार पर असर नहीं

जेएमएम के विधायकों सांसदों की कुल वोट वैल्यू 6680 है. इससे द्रोपदी की जीत हार पर असर नहीं पड़ेगा. पर वह आदिवासी महिला हैं. झारखंड के आदिवासियों का इससे लगाव है. ऐसे में खिलाफ जाने पर झामुमो पर आदिवासी विरोधी होने का ठप्पा लग सकता है.

Read Also  Guruji Student Credit Card से बिना गारंटर 10 लाख तक Education Loan

जीत के लिए चाहिए 5.4 लाख वोट, एनडीए के पास 5.63 लाख वोट

  • राष्ट्रपति चुनाव में कुल 776 सांसद और 4043 विधायक वोट देंगे. इनकी कुल वोट वैल्यू 10.8  लाख है.
  • जीत के लिए चाहिए 540065 से ज्यादा वोट.
  • बीजद के आने से एनडीए की वोट वैल्यू 563825 हो गई है.
  • विपक्ष में कुल 24 पार्टियां हैं. इनके 283 सांसदों और 1981 विधायकों की कुल वोट वैल्यू 480748 है.

झारखंड में गठबंधन धर्म से पीछे हटता झामुमो

राज्यसभा चुनाव में जेएमएम ने महुआ माजी को अपना प्रत्याशी बनाया था. कांग्रेस का कहना था कि जेएमएम ने एकतरफा फैसला लेकर गठबंधन धर्म का पालन नहीं किया. अब राष्ट्रपति चुनाव में कांग्रेस विपक्ष में है. लेकिन जेएमएम एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू को वोट देने की तैयारी में है. यानी फिर गठबंधन धर्म से पीछे हट रहा है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.