लोक डाउन में रांची के 14 स्कूलों को 11 शर्तों के साथ किताब बेचने की अनुमति

by

Ranchi: लॉक डाउन में रांची के 14 प्राइवेट स्कूलों को किताब बेचने की अनुमति प्रशासन ने दी है. साथ ही रांची जिला प्रशासन ने सभी 14 स्कूलों पर 11 प्रकार की शर्तें अनिवार्य रुप से पालन करने को कहा गया है.

करुणा महामारी को लेकर लॉक डाउन के बीच स्कूलों में पढ़ाई का नया सत्र शुरू हो गया है. सभी स्कूल बच्चों के किताबों के बगैर ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने बच्चों की शिक्षा के लिए गंभीरता दिखाई हैं और उन तक किताबें पहुंचाने के लिए निर्देश दिए है.

स्टूडेंट्स को किताबें मिल सके इसे लेकर भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने किताब दुकान खोलने को लेकर आदेश जारी किया था. इसी आदेश के आलोक में रांची जिला प्रशासन ने शहर के निजी स्कूलों से स्टूडेंट्स को किताबें उपलब्ध कराने को लेकर प्रस्ताव मंगाये गये थे.

Read Also  रांची में 18 प्लस वैक्सीनेशन के लिए नहीं करना होगा इंतजार, जिला प्रशासन कर रही है खास तैयारी

इस पर रांची के 14 स्कूलों ने अपने-अपने यहां पुस्तकें उपलब्ध कराने को लेकर तरीका और शेड्यूल के साथ प्रस्ताव जिला प्रशासन को दिया था. इसपर जिला प्रशासन ने शर्त के साथ स्वीकृति प्रदान की है. इस अनुमति के साथ ही प्रशासन ने 11 तरह शर्तों ओ पालन करने को कहां है.

इन 11 शर्तों को अभिभावकों के लिए भी जानना जरूरी है आइए आपको बताते हैं क्या है शर्तें:

प्रत्येक दिन केवल एक ही कक्षा में पुस्तकों का वितरण करेंगे

सोशल डिस्टेंस का पालन करेंगे इसके लिए दो 2 मीटर की दूरी पर वृत्त चिन्हित करेंगे और उक्त सर्कल पर अभिभावक छात्रों को खड़ा करके बारी-बारी से पुस्तकों का वितरण करेंगे

केवल अभिभावक अथवा विद्यार्थी में से मात्र एक का ही विद्यालय में प्रवेश होगा जिन्हें पुस्तक प्रदान की जाएगी

अपने क्षेत्रों ऑब्लिक अभिभावकों को पुस्तक वितरण की पूर्व सूचना मोबाइल एसएमएस या व्हाट्सएप के माध्यम से करेंगे

Read Also  31 वर्षीय विधायक अंबा प्रसाद पर FIR, 48 लाख अवैध निकासी का आरोप

सेनीटाइजर की व्यवस्था करना स्कूल प्रबंधन की जवाबदेही होगी

पुस्तक विक्रेताओं को अपने विद्यालयों में एक चिन्हित स्थान से पुस्तक विक्रय करवाएंगे यथासंभव असेंबली हॉल में ही पुस्तक का वितरण करवाना सुनिश्चित करेंगे पुस्तक विक्रेता एक ही वाहन से विद्यालय में पुस्तक लाएंगे जिसके लिए विद्यालय प्रबंधन उन्हें प्राधिकृत करेगा

सभी कार्यरत कर्मचारियों का नाम स्थाई पता संपर्क संख्या की सूची अपने पास रखेंगे

कार्यस्थल के पूरे परिसर की नियमित रूप से सैनिटाइजेशन कराना सुनिश्चित करेंगे सभी कर्मचारियों का स्क्रीनिंग कोविड-19 जांच सरकारी नियमानुसार कराएंगे

ज्यादा जोखिम वाले कर्मचारी जैसे उम्रदराज कर्मचारी जिनकी चिकित्सकीय स्थिति सामान्य ना हो उन्हें कार्य में नहीं लगाया जाए

सभी कर्मचारियों का प्रतिदिन स्वास्थ्य जांच कराया जाए एवं उसका जांच प्रतिवेदन इस कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे तथा नियमित रूप से शरीर का तापमान लेते रहें एवं सर्दी खांसी बुखार या सांस लेने में कठिनाई की स्थिति में संबंधित कर्मचारियों को काम पर ना बुलाया जाए तथा सिविल सर्जन रांची को तत्काल सूचित करेंगे

Read Also  कोरोना संकट के बीच देश छोड़कर विदेश में बसने की तैयारी में बड़े उद्योगपति और अमीर

वितरण से पूर्व अपने क्षेत्र के अंचल अधिकारियों को आवश्यक रूप से सूचित करेंगे

स्कूलों की ओर से जो समय सीमा तय की गयी है उसके मुताबिक सुबह सात बजे से 12 बजे तक स्कूल स्टूडेंट्स को किताबें उपलब्ध करायेंगे.

किताबें उपलब्ध कराने की स्वीकृति जिन स्कूलों को मिली है उनमें ब्रिजफोर्ड स्कूल तुपुदाना, ब्रीजफोर्ड जीपी जलान मेमोरियल स्कूल तुपुदाना, आचार्य कुलम स्कूल नामकुम, कैंब्रियन पब्लिक स्कूल कांके रोड, कैंब्रियन पब्लिक स्कूल धुर्वा, डीएवी हेहल, डीएवी बरियातू, डीएवी कपिलदेव, निरजा सहाय डीएवी, एसआर डीएवी पुंदाग, गुरू गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल कमड़े, डीपीएस सेल सिटी, डीएवी महात्मा आनंद स्वामी पब्लिक स्कूल सिल्ली और सच्चिदानंद ज्ञान भारती मॉडल स्कूल डोरंडा है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.