सावन में मोहर्रम जुलूस को लेकर रांची जिला प्रशासन ने तय किया रूट

by

News Highlights

Ranchi: मोहर्रम पर्व के मद्देनजर रांची में बेहतर विधि व्यवस्था को लेकर पुलिस-प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. उपायुक्त रांची राहुल कुमार सिन्हा और वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने राजधानी के विभिन्न अखाड़ों का भ्रमण किया. इस दौरान मुहर्रम कमेटी के सदस्यों से बातचीत करते हुए आला अधिकारियों ने भाईचारा के साथ पर्व मनाने की अपील की.

Read Also  ढाई हजार सहायक पुलिस कर्मियों को स्थाई करने पर फैसला लेगी सरकार

अखाड़ा समितियों से की मुलाकात

उपायुक्त रांची राहुल कुमार सिन्हा और वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल सबसे पहले मौलाना आजाद चौक स्थित सेंट्रल मोहर्रम कमेटी के आमंत्रण पर मिलने पहुंचे. यहां कमेटी के सदर एवं अन्य सदस्यों ने स्वागत करते हुए मोहर्रम के जुलूस के लिए की जा रही तैयारियों एवं मार्ग के बारे में जानकारी दी.

जुलूस के निर्धारित रूट का लिया जायजा

मौलाना आजाद कॉलोनी में अखाड़ा समिति से मिलने के बाद उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा और एसएसपी किशोर कौशल मोहर्रम के जुलूस के लिए निर्धारित रूट का जायजा लेने निकले. कांटा टोली चौक से नया टोली चौक, पथलकुदवा चौक गुदड़ी चौक होते हुए आला अधिकारी कर्बला पहुंचे.

कर्बला में बेहतर व्यवस्था का होगा प्रयास – उपायुक्त

कर्बला पहुंचने पर उपायुक्त और एसएसपी का मोहर्रम कमेटी के सदस्यों द्वारा स्वागत किया गया. उपायुक्त रांची श्री राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि कर्बला में प्रशासन द्वारा पूर्व की तरह सभी लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था की जाएगी. बिजली, पानी, सुरक्षा आदि को लेकर बेहतर व्यवस्था प्रयास होगा. उन्होंने कहा कि सभी अखाड़ा समितियों से अनुरोध है कि एक-एक कर्बला आएं और शांतिपूर्वक वापस लौटें. उन्होंने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी.

Read Also  ढाई हजार सहायक पुलिस कर्मियों को स्थाई करने पर फैसला लेगी सरकार

हिंदपीढ़ी में डीसी-एसएसपी ने पैदल चलकर ली रूट की जानकारी

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा और एसएसपी किशोर कौशल ने हिन्दपीढ़ी में मोहर्रम कमेटी के सदस्यों के साथ मिलकर रूट और जुलूस से संबंधित जानकारी ली. हिन्दपीढ़ी क्षेत्र में उपायुक्त और एसएसपी द्वारा पैदल चलते हुए रूट की जानकारी ली गई. शिवाजी चौक स्थित अखाड़ा पहुंचकर उपायुक्त और एसएसपी ने कमेटी के सदस्यों से विस्तार से जानकारी ली. कमेटी के सदस्यों द्वारा जुलूस किस जगह से निकल कर कहां पहुंचेगा इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई.

मिसाल कायम करें, बदनाम करने वालों को तोड़ कर रखें-उपायुक्त

उपायुक्त रांची राहुल कुमार सिन्हा ने विभिन्न अखाड़ा समितियों से अपील की है कि वो हर बार की तरह इस बार भी मिसाल कायम करें. उन्होंने कहा कि रांची पूरे राज्य का आईना है यहां जो होता है, उसका संदेश राज्य में ही नहीं बल्कि पूरे देश में जाता है. उन्होंने कहा कि बीते वर्षो में रांची का नाम बढ़ा है, आने वाले दिनों में नई पीढ़ियां भी रांची के नाम को और आगे लेकर जाएगी. उपायुक्त ने जोर देते हुए कहा कि जो बदनाम कर सकते हैं उन्हें तोड़ कर रखें और जो रांची की गरिमा में चार चांद लगा सकते हैं उन्हें जोड़ कर रखें. उपायुक्त ने सभी को मोहर्रम का त्यौहार शांतिपूर्वक संपन्न होने की शुभकामनाएं दी.

Read Also  ढाई हजार सहायक पुलिस कर्मियों को स्थाई करने पर फैसला लेगी सरकार

भाईचारे के साथ मनाएंगे त्यौहार”

विभिन्न अखाड़ा समितियों द्वारा भी इस बात पर जोर दिया गया कि त्यौहार के दौरान असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए. सभी ने विधि व्यवस्था संधारण के साथ मोहर्रम का पर्व शांतिपूर्वक संपन्न कराने की बात कही. समितियों द्वारा कहा गया कि रांची के मुख्य सड़कों पर जुलूस नहीं निकालने का निर्णय विभिन्न मुहर्रम कमेटियों ने पहले ही ले रखा है. जितने भी अखाड़ाधारी हैं वह अपने अपने क्षेत्र में धार्मिक परंपरा के अनुसार मुहर्रम मनाएंगे.

➡️ कोविड-19 का 💉अवश्य लें
➡️ कोविड-19 वैक्सीन ✅ है
➡️ 😷 का इस्तेमाल करें

➡️ 🤒 खांसी, सांस लेने में तकलीफ हो तो 👨🏻‍⚕️ से संपर्क करें

#TeamPrdRanchi

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.