Ramgarh SDPO ने अपने SP के खिलाफ Jharkhand High Court में दायर की याचिका

by

Ranchi: किशोर कुमार रजक रामगढ़ के एसडीपीओ पद पर पदस्‍थापित हैं. एक बार फिर उनकी खूब चर्चा हो रही है. इस बार इसलिए उनकी चर्चा हो रही है क्‍योंकि उन्‍होंने अपने ही सीनियर ऑफिसर के खिलाफ झारखंड हाई कोर्ट में याचिका दायर की है. किशोर कुमार रजक ने रामगढ़ एसपी प्रभात कुमार के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका दायर की है.

रामगढ़ एसडीपीओ ने एसपी के खिलाफ क्‍यों दायर की याचिका

एसडीपीओ किशोर कुमार रजक ने झारखंड हाई कोर्ट में दायर याचिका में कहा है कि एसपी प्रभात कुमार नियमों के खिलाफ काम करते हुए रामगढ़ जिले के थानों को गलत तरीके से उनके अधिकार क्षेत्र से हटाकर मुख्‍यालय डीएसपी को देने का आदेश जारी किया है.

Read Also  अग्निवीर स्कीम युवाओं के लिए लॉलीपॉप जैसा: मेहुल प्रसाद

एसडीपीओ ने मीडिया को बताया कि आदेश के खिलाफ पुलिस मुख्‍यालय से भी शिकायत की गई. लेकिन एसपी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई और न ही आदेश को निरस्‍त किया गया.

झारखंड हाई कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया है कि गृह विभाग के निर्देश के बिना किसी भी अनुमंडल के कार्यक्षेत्र में बदलाव नहीं किया जा सकता है. एसडीपीओ ने अपने कार्यक्षेत्र में बदलाव की जानकारी पुलिस हेक्‍वार्टर को भी दी थी. इसके बाद पुलिस हेडक्‍वार्टर ने पत्र जारी कर स्‍पष्‍ट किया था कि अनुमंडल के कार्यक्षेत्र में बदलाव करने का अधिकारी गृह विभाग को है. एपी कार्यालय से इस तरह का आदेश जारी नहीं किया जा सकता है.

Read Also  मंत्री सत्यानन्द भोगता ने जरूरतमंद के बीच किया  साड़ी धोती का वितरण

झारखंड हाईकोर्ट में दायर याचिका में कहा गया है कि गृह विभाग ने रामगढ़ जिले में एसडीपीओ के अधिन 7 थाना और 2 ओपी निर्धारित किया है. लेकिन रामगढ़ एसपी के कार्यालय से 21 अक्‍टूबर 2019 को एक आदेश जारी कर एसपीडीओ के क्षेत्र के अधिन रजरप्‍पा, गोल व बलरंगा थाने के सभी कार्यों के निष्‍पादन का दायित्‍व डीएसपी मुख्‍यालय को दे दिया गया है.  

चर्चा और विवाद का पुराना है नाता

फरवरी 2021 में श्‍याम कुमार रजक खूंटी में डीएसपी पद पर थे. तब पुलिस मुख्‍यालय ने राज्‍य सरकार से उनके खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की थी. दरअसल उन्‍होंने तबादले पर सवाल खड़ा करते हुए सोशल मीडिया के जरिए सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए थे.

Read Also  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कोर्ट में लगानी होगी हाजिरी

जब किशोर कुमार रजक ट्रेनी डीएसपी थे. तभी वे चर्चा में सबसे पहले आए. उनकी पत्‍नी बरखा श्रीवास्‍तव के बीच मारपीट को लेकर जून 2018 में रामगढ़ थाने में दोनो पक्षों की ओर से सनहा दर्ज कराया गया था.

इसके बाद फेसबुक लाइव के जरिए जेपीएससी मेंस की तैयारी कराने को लेकर भी किशोर कुमार रजक की खूब तारीफ हुई. तब वे खूंटी जिले में स्थित एसआइआरबी-02 में तैनात थे. उन्‍होंने अपनी ड्यूटी से समय निकाल कर छात्रों को फेसबुक लाइव के जरिए परीक्षा की तैयारी कराया.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.