Take a fresh look at your lifestyle.

राम विलास पासवान ने जारी किया अलर्ट- बीएसआई लैब टेस्‍ट में दिल्‍ली जल बोर्ड का पानी फेल

0 11

New Delhi: केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि दिल्‍ली जल बोर्ड का पानी पीने लायक नहीं है. दिल्‍ली जल बोर्ड दिल्‍ली सरकार के अधीन आता है. दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) दावा करते रहे हैं कि दिल्‍ली जल बोर्ड शुद्ध पेयजल आपूर्ति करता है.

इस बीच उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान (Ram vilas Paswan) ने कहा है कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की जांच रिपोर्ट के अनुसार, देश की राजधानी में नल के माध्यम से आपूर्ति किया जाने वाला पानी पीने लायक नहीं है.

राम विलास पासवान (Ram vilas Paswan) ने गुरुवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली जल बोर्ड द्वारा आपूर्ति किया जाने वाला पानी बीआईएस के मानकों के अनुसार, पीने लायक नहीं है.

बीएसआई लैब टेस्‍ट में दिल्‍ली जल बोर्ड का पानी फेल

दिल्ली में 11 जगहों से लिए गए पानी के नमूने की जांच बीएसआई के लैब में किए जाने पर कुछ जगहों का पानी 42 मानकों में से 12, 13 व 14 मानकों पर विफल पाए गए हैं.

उन्होंने बताया कि इन शहरों से पानी के नमूने एकत्र करने के लिए टीमें जा चुकी हैं और चार दिन पहले से ही नमूने एकत्र करने का काम शुरू हो गया है.

उन्होंने कहा, ‘हम चाहते हैं कि हमारा मानक (पेयजल की शुद्धता के मामले में) अंतर्राष्ट्रीय मानक के समान हो जो अभी नहीं है.’ उन्होंने कहा कि बीआईएस की जो रिपोर्ट आई है उसके अनुसार पीने का पानी सही नहीं है.

उन्होंने कहा, ‘यह कोई केंद्र सरकार का मामला नहीं है, बल्कि जलबोर्ड का मामला है. (दिल्ली) जल बोर्ड के चेयरमैन केजरीवाल को आपत्ति है, कई राज्यों और स्थानीय निकायों को भी आपत्ति हो सकती है. इसमें किसी के ऊपर आरोप-प्रत्यारोप की बात नहीं है. हमारा सिर्फ इतना कहना है कि गरीब लोग जो पानी पीते हैं वह शुद्ध हो.’

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.