Raksha Bandhan 2021: भाई-बहन के रिश्तों पर फिल्माई गई बॉलीवुड की खास फिल्में

by

रक्षाबंधन बहन-भाई के प्यार का त्योहार जो बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. इस दिन हर बहन अपने भाई के हाथ पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती है. रक्षाबंधन के प्योहार का नाता बॉलीवुड की कई फिल्मों से भी हैं. 

हिंदुस्तान में ऐसा कोई भी त्यौहार नहीं है जो हिंदी सिनेमा और गानों के बिना पूरा होता हो जाए. रक्षाबंधन पर भी बॉलीवुड में कई फिल्में और गानें बन चुके हैं जो हमेशा से सुपरहिट रहे हैं. इसी मौके पर आज हम आपको बताते हैं भाई-बहन के रिश्ते पर बनी खूबसूरत फिल्में.

1. भाग मिल्खा भाग

भाग मिल्खा भाग’ एक इंडियन एथलीट मिल्खा सिंह की जिंदगी पर आधारित फिल्म है. इसमें फरहान अख्तर और दिव्या दत्ता भाई-बहन के रोल में दिखे हैं. दोनों ने सिबलिंग्स के बीच की बेहतरीन केमेस्ट्री अपने अभिनय से दिखाई है. राकेश ओमप्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी ये फिल्म 11 जुलाई, 2013 को रिलीज हुई थी.

2. फिजा

खालिद मोहम्मद के निर्देशन में बनी फिल्म ‘फिजा’ 8 सितम्बर, 2000 में रिलीज हुई थी. फिल्म में ऋतिक रोशन और करिश्मा कपूर भाई-बहन के रोल में दिखे हैं. फिल्म में करिश्मा अपने भाई को ढूंढ़ती हैं जो 1993 में मुंबई में हुए दंगों में खो जाता है.

3. जोश

जोश में ऐश्वर्या राय और शाहरुख खान भाई-बहन का किरदार निभाते दिखे हैं. फिल्म में दोनों जुड़वा भाई-बहन हैं. शाहरुख के दुश्मन के छोटे भाई से ऐश्वर्या को प्यार हो जाता है. वहीं शाहरुख ये सब रोकना चाहते हैं. फिल्म में एक और भाई-बहन का प्यार दिखाया गया है तो दूसरी और एक लव एंगल भी है.

5. हम साथ-साथ हैं

1999 में आई सूरज बड़जात्या द्वारा निर्देशित फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ को देखकर न चाह कर भी आपको ज्वाइंट फैमली से प्यार हो जाएगा. इस फिल्म में असर भाई-बहन एक-दूसरे के कैसे मस्ती करते हैं और कैसे एक दूसरे का खास ख्याल रखते हैं यह दिखने को मिलता है. इस फिल्म में एक्ट्रेस नीलम चार भाईंयों की एकलौती बहन रहती हैं. जो सभी भाईयों की चहेती रहती हैं.

बता दें कि ‘हम साथ-साथ हैं’ फिल्म एक पारिवारिक फिल्म भले ही है लेकिन इस फिल्म की कहानी भाई-बहन के इर्द गिर्द धूमती है.

6. रवैया वस्तावैया फिल्म

फिल्म रवैया वस्तावैया भले ही रोमांटिक फिल्म क्यों न हो लेकिन इस फिल्म में एक भाई अपनी बहन के लिए कितना प्रोटैक्टिव रहता है इस बात को बड़े ही अच्छे से दिखाया गया है. इस फिल्म में श्रुति हासन और सोनू सूद की भाई-बहन के जोड़ी में काफी पसंद किए गए थे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.