Raksha Bandhan 2021: Special beauty tips of Shahnaz Hussain in Hindi

by
Shahnaz Hussain

Raksha Bandhan Special beauty tips of Shahnaz Hussain in Hindi: इस बार रक्षा बंधन का पावन त्यौहार सावन माह के समापन के साथ 22 अगस्त  सोमवार को मनाया जायेगा. रक्षा बन्धन 2021 के लिए अभिजीत मुहर्त और गौ धूलि बेला विशेष बताये गए हैं. 22 अगस्त को सुबह 6:15 से अभिजीत मूहर्त का आरम्भ होगा और शाम 5:31  बजे से गो धूलि बेला का मूहर्त है. इस समय बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं.

इस दिन बहनों का सजना-संवरना तो बनता ही है. भाई-बहन के रिश्ते पर टिके इस खुशियों के त्यौहार को ज्यादातर उमस भरे बरसात के मौसम में हर साल मनाया जाता है. भाई-बहन के अटूट प्यार और समर्पण के अदभूत  त्यौहार में  बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी  दीर्घायु और सेहत स्वास्थ्य की कामना करती  हैं. वहीं भाई उन्हें पूरी सुरक्षा का वचन देते हैं.

इस दिन को खास बनाने के लिए जहां भाई नए अंदाज़ में दीखते हैं वहीं बहनें ख़ूबसूरत दिखने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती.

रक्षाबंधन के इस पवित्र दिन में आकर्षक और सम्मोहक दिखने के लिए आप चटकीले रंग बाले  रॉयल ब्लू, लाल, गुलाबी या मैरून रंग के परिधान या सादा  लिबास दोनों ही पहन सकती हैं लेकिन मौसम के लिहाज़ से आपको ग्लैमरस या स्टाइलिश लुक पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की मदद लेनी होगी. 

बरसात के मौसम में मनाए जाने वाले इस त्यौहार में चमकती तथा आभामान त्वचा पाने के लिए आपको त्यौहार से एक हफते पहले तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए.

त्वचा की रंगत तथा ताजगी

बरसात के इस गर्म तथा आर्द्रता भरे वातावरण में त्वचा को रंगत तथा ताजगी प्रदान करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप त्यौहार में आकर्षण का केन्द्र बन सकती है. तरबूज का जूस त्वचा की रंगत तथा ताजगी के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. तरबुज के जूस से त्वचा के रूखेपन को भी रोका जा सकता है. यह त्वचा में कोमलता तथा प्राकृतिक चमक प्रदान करता है. तरबूज के जूस को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए.

Read Also  हेमंत सरकार गिराने की साजिश में शामिल कांग्रेसी विधायकों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

फ्रूट मास्क: केला, सेब, पपीता तथा संतरे को मिलाकर इस मिश्रण को आधा घंटा तक चेहरे पर लगाकर चेहरे को ताजे ठण्डे पानी से धो डालिए. यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है, मृतक कोशिकाओं को साफ करता है तथा त्वचा पर काले धब्बे को दूर करता है.

कुलिंज मास्क:– खीरे के जूस में दो चम्मच पाउडर दूध तथा अण्डें का सफेद भाग मिलाकर मिश्रण बना लें. इस पेस्ट को चेहरे तथा तथा गर्दन पर आधा घंटा तक लगाकर बाद में ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए. 

तैलीय त्वचा के लिए मास्क: एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा बाद चेहरे को साफ पानी से धो डालिए.

फेस्क मास्क लगाने के बाद दो कॉटन-वूल पैड को गुलाब जल में भीगोये तथा इन्हें आई पैड की तरह उपयोग कीजिए. कॉटन-वूल पैड से गुलाब जल को निचोड़ कर इसे बन्द पलकों पर रखकर लेट जाऐं तथा आराम कीजिए. उपयोग में लाए गए टी-बैग भी सौन्दर्य में चार चांद ला सकते है. प्रयोग किए गए टी-बैग को गुनगुने पानी में भीगोकर पानी को निचोड़ लें तथा बाद में इन्हें आई-पैड की तरह उपयोग में लाऐं.

Must Read: When is Raksha Bandhan 2021 in Hindi : कब है भाई बहनों का राखी का त्योहार

Read Also  Electric Car खरीदने के लिए अधिक खर्च करने को तैयार हैं 90% कस्‍टमर

बाल और त्‍वचा की देखभाल

खुरदरे, उलझे तथा घुंघराले बालों को मुलायम तथा चमकदार करने के लिए क्रीमी हेयर कंडीशनर में साफ जल मिलाकर इसे स्प्रे बोतल में डाल दें. इस मिश्रण को बालों पर छिड़काने के बाद बालों को कंघी कर लें ताकि यह बालों पर पूरी तरह फैल जाए. बाद में एक घंटा बाद बालों को ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए. 

रक्षा बन्धन का त्यौहार दिन में मनाया जाता है. दिन के समय का सौदर्य हल्का तथा सावधानी से किया जाना चाहिए. यदि आपकी त्वचा साफ है तो फाउंडेशन से परहेज करें. त्वचा को साफ करने के बाद त्वचा पर माइस्चराईजर सहित सनस्क्रीन का उपयोग करने के बाद पाउडर लगाएं.

बेबी पाउडर जैसा साफ तथा निर्मल पाउडर इसमें ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है. तैलीय त्वचा के लिए माइस्चराईजर की जगह अस्ट्रीजैन्ट लोशन का उपयोग करें तथा इसके बाद कम्पैक्ट पाउडर का उपयोग करें.

चेहरे के नाक, माथे तथा ठोढ़ी जैसे तैलीय भागों की तरफ विशेष ध्यान दीजिए इस पाउडर को हल्की गीली स्पांज से चेहरे तथा गर्दन पर लगाऐ. इससे पाउडर लम्बे समय तक टिका रहता है.

यदि आप वलशर का प्रयोग करना चाहती है तो इसे अच्छी तरह वलैंड कर कर लें. 

आंखों की सुन्दरता के लिए दिन में आई पेंसिल का उपयोग काफी होगा. आप अपनी आंखों की पलकों को भूरे तथा स्लेटी आई शैड़ो से भी लाईन कर सकती है. इससे काफी सौम्य प्रभाव दिखने में लगेगा. इसके बाद मस्कारा का एक कोट लगाने से आंखों में चमक आ जाएगी.

Read Also  Monsoon skin care के लिए बड़े काम का है Neem Face Pack

लिपिस्टिक इस्‍तेमाल में रखें ध्‍यान  

लिपिस्टिक के लिए गहरे भूरे रंग के उपयोग से परहेज करें. आप हल्का गुलाबी, हल्के बैंगनी, हल्के भूरे, कांस्य या तांबे के रंग की लिपस्टिक का उपयोग कर सकती है. लिपिस्टिक के रंग बहुत तेज तथा गहरे या चमकीले रंग बहुत तेज तथा गहरे या चमकीले नहीं होने चाहिए.

पहले अपने होंठों को लिपस्टिक से सीमांकित कीजिए तथा उसके बाद उसी रंग की लिपस्टिक होठों पर लगाइए. होंठों पर लिपस्टिक ब्रश की मदद से रंगों को भरिए.

Must Read: सावन कब से शुरू है | When sawan month start in 2021

हेयर स्‍टाइल कैसा हो

रक्षा बन्धन जैसे विशेष त्यौहारों के लिए आप आकर्षक हेयर स्टाईल अपना सकती है. आप अपने बालों को फैन्सी हेयर क्लिप या आकर्षक रिबन से बांध सकती है. बालों में फूल जड़ने से आपके  व्यक्तित्व में आकर्षण पैदा हो सकता है.

घुंघराले लम्बे तथा उछालदार बालों को त्यौहारों में एक विशेष फैशन देखने में मिलता है. बालों के नीचले हिस्से को मुलायम बनाकर इन्हें घुंघराले बनाऐ. बालों की परम्परागत चोटी भी इस पावन त्यौहार में चार  चांद लगाती है.

बालों की चोटी लगभग सभी चेहरों पर आकर्षक  लगती है तथा कुछ चेहरे पर लम्बी तथा कुछ चेहरों पर छोटी घुमावदार चोटी खूबसुरती को बढ़ाती है. चोटी को रिबन से बांधने से इसका आकर्षण बढ़ जाता है. लम्बे चेहरे के लिए छोटी चोटी रखिए.

(लेखिका अन्र्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है तथा हर्बल क्वीन के नाम से लोकप्रिय है.) 

2 thoughts on “Raksha Bandhan 2021: Special beauty tips of Shahnaz Hussain in Hindi”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.