Raj Kundra Business Details in Hindi | Raj Kundra first wife

by

Raj Kundra Business Details in Hindi: राज कुंद्रा का समय अभी खराब चल रहा है. वे अभी पुलिस की कस्‍टडी में हैं. राज कुंद्रा पर पोर्न फिल्‍में बनाने और उसे इंटरनेट पर अपलोड करने का आरोप है. अभी का यह हॉट मामला है. लेकिन कुंद्रा का असल बिजनेस क्‍या है. ये सब हम यहां पर आपको बताएंगे.

दूसरी बात सभी जानते हैं कि राज कुंद्रा शिल्‍पा शेट्टी के हसबैंड हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि शिल्‍पा शेट्टी राज कुंद्रा की पहली पत्‍नी नहीं हैं. शिल्‍पा के पहले भी राज की शादी हो चुकी है. Raj Kundra first wife के बारे में भी पूरी जानकारी यहां आपको बताने जा रहे हैं.

आखिरकार राज कुंद्रा ने क्‍या कर दिया है कि रातों रात वे सुर्खियों में आ गए. राज कुंद्रा का बैकग्राउंड क्‍या है. वे कहां से आए हैं और क्‍या करते थे या अब क्‍या कर रहे हैं. इन सभी अनकही बातों की जानकारी और जवाब आपको यहां मिलेगा. इसलिए इस आर्टिकल को आखिर तक पढिए.

राज कुंद्रा कौन हैं (About Raj Kundra)

राज कुंद्रा भारत के एक जाने माने बिजनेसमैन हैं. इनकी पहचान की पत्‍नी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस की वजह से है. इन्‍होंने शिल्‍पा से शादी की है. सभी इन्‍हें शिल्‍पा के पति के तौर पर ज्‍यादा जानते हैं.

राज कुंद्रा का आरंभिक जीवन (Raj Kundra Early Life)

राज कुंद्रा की स्‍टोरी थोड़ी फिल्‍मी है. जिसमें उनके पिता की गरीबी ने उन्‍हें लंदन में बसा दिया. उनके पिता लुधियाना के रहने वाले थे और बस कंडक्‍टर का काम करते थे. बाद में उन्‍होंने कॉटन की फैक्‍ट्री में भी वर्कर का काम किया. कुछ समय बाद वो लंदन चले गए. राज कुंद्रा अपने चार भाई-बहनों में एक हैं.

कहा जाता है कि गरीबी में जीवन जीते हुए उन्‍हें काफी वक्‍त हो गया था. धीरे-धीरे उन्‍होंने पैसे जोड़े और उस पूंजी से बिजनेस शुरू किया. कुछ समय में मेहनत रंग लाई और धंधा दौड़ने लगा.

राज कुंद्रा का बिजनेस (Raj Kundra Business Details in Hindi)

राज कुंद्रा ने अपने शुरूआती कॅरियर की शुरूआत 18 साल की उम्र में शुरू की. राज के पिता ने उन्‍हें कुछ पैसे दिए और कहा कि अब तुम बिजनेस शुरू करो. उस पैसे को लेकर वे दुबई चले गए. फिर वहां से नेपाल गए. नेपाल में राज कुंद्रा ने एक छोटा सा धंधा शुरू किया. उन्‍होंने नेपाल से पश्मिना शॉल खरीदकर ब्रिटेन में बेचने का कारोबार शुरू किया. इस बिजनेस में उन्‍हें अच्‍छा मुनाफा होने लगा और एक साल में ही करीब दो करोड़ यूरो कमा लिये.

बिजनेस में आगे बढ़ने का रास्‍ता राज कुंद्रा का बनना शुरू हो गया. फिर उन्‍होंने हीरे के कारोबार में हाथ आजमाने की कोशिश की. लक ने साथ दिया और यह बिजनेस भी दौड़ पड़ा. इसके बाद तो उन्‍होंने रियल एस्‍टेट, स्‍टील स्‍क्रैप और दूसरे क्षेत्रों में भी अपना किस्‍मत आजमाना शुरू कर दिया. इस तरह कुछ ही समय में वह 10 अलग-अलग कंपनियों के मालिक बन गए.

राज कुंद्रा की कुल कमाई और संपत्ति ( Raj Kundra Net worth and Property)

राज कुंद्रा ने दोहरी नागरिकता ले रखी है. उनके पास भारतीय नागरिकता के साथ ब्रिटेन की नागरिक भी है. देश और दुनिया के बड़े-बड़े करोबारियों में राज कुंद्रा का नाम गिना जाता है. अपनी कड़ी मेहनत की बदौलत राज कुंद्रा ने 27 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की संपत्ति अर्जित की है.

राज कुंद्रा की पहली पत्‍नी (Raj Kundra First Wife)

अपने लाइफ में राज कुंद्रा ने दो शादियां की हैं. राज कुंद्रा की पत्‍नी शिल्‍पा शेट्टी ये बात तो सभी जानते हैं. लेकिन शिल्‍पा उनकी दूसरी पत्‍नी हैं. इसके पहले भी उनकी शादी हो चुकी हैं. राज कुंद्रा की पहली शादी साल 2003 में कविता कुंद्रा के साथ हुई थी. आपसी मनमुटाव की वजह से पहली शादी ज्‍यादा समय तक नहीं चली. साल 2006 में राज कुंद्रा ने अपनी पहली पत्‍नी कविता कुंद्रा से तलाक ले लिया.

राज कुंद्रा और शिल्‍पा शेट्टी की शादी (Raj Kundra Wife)

राज कुंद्रा ने अपनी पहली पत्‍नी कविता कुंद्रा से तलाक के 6 साल बाद साल 2009 में बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शिल्‍पा शेट्टी के साथ शादी की. राज कुंद्रा और शिल्‍पा शेट्टी की पहली मुलाकात एक परफ्यूम ब्रांड के लॉन्चिंग इवेंट में हुई थी. इस मुलाकात के बाद दोनों धीरे-धीरे करीब आते गए. फिलहाल शिल्‍पा शेट्टी और राज कुंद्रा के दो बच्‍चे हैं.

राज कुंद्रा से जुड़े विवाद (Raj Kundra Controversy)

कहते हैं हर सफल आदमी के जीवन में कुछ सफलताएं होती हैं तो कुछ विवाद भी होते हैं. राज कुंद्रा के जीवन में भी कुछ ऐसे विवाद हैं जिनकी वजह से वे लाइमलाइट में बने रहते हैं.

  • उनके जीवन का सबसे पहला विवाद आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग करते हुए साल 2013 में हुआ. जिसकी वजह से वह दिल्ली में अरेस्ट के लिए गए थे उनकी कुछ टीम के मेंबर भी गिरफ्तार हुए थे. साल 2015 में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में उन्हें क्रिकेट और उससे संबंधित गतिविधियों से बैन कर दिया गया.
  • दो हजार अट्ठारह में पूनम पांडे के द्वारा भी इन पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया इस आरोप में उन्होंने 200 करोड़ का बिटकॉइन घोटाला किया था. जिसकी वजह से पुणे पुलिस ने इन्हें कस्टडी में ले लिया था.
  • मल्टी लेवल माइनिंग स्कीम के प्रमोशन के दौरान भी इन पर घोटाले का आरोप लगा था जिसकी वजह से इन्होंने कई लोगों को काफी नुकसान पहुंचाया था.

राज कुंद्रा ताज़ा खबर (Raj Kundra Latest News)

हाल ही में 19 जुलाई 2021 को राज कुंद्रा के घर से मुंबई पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. उन पर अश्लील फिल्में बनाने का संगीन आरोप लगाया गया है. पुलिस के अनुसार उन्होंने इस अश्लील इंडस्ट्री में 8 से 10 करोड़ रुपए का निवेश किया है.

खबरों की मानें तो यह बात भी सामने आ रही है कि एप्लीकेशन के जरिए इन वीडियोज को वायरल किया जाता है. भारत में ऐसी वीडियो शूट करके विदेशों में बेचकर वह काफी पैसा कमाते हैं. इस मामले में कई अन्य फोटोग्राफर मॉडल डायरेक्टर और एक्टर को भी पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किया गया है.

इस तरह से राज कुंद्रा अक्सर विवादों में घिरे रहने की वजह से सुर्ख़ियों में बने रहते हैं. उम्मीद है हालही में फंसे विवाद से भी वे जल्द ही बाहर आ जायेंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.