वैक्सीन पर GST के खिलाफ राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला

by

New Delhi: देश में कोरोना वैक्सीन की कीमतों के बाद अब उस पर लगने वाले टैक्स के खिलाफ मोदी सरकार घिरती नजर आ रही है. शनिवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने वैक्सीन पर टैक्स वसूलने को लेकर केंद्र पर सीधा वार किया है. उन्होंने ट्वीट किया है कि जनता के प्राण जाए पर पीएम की टैक्स वसूली ना जाए. इस ट्वीट के साथ राहुल गांधी ने हैशटैग जीएसटी भी लगाया है.

राहुल का यह ट्वीट ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक की प्रतिक्रिया के एक दिन बाद आया है. जिसमें उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर वैक्सीन की खरीद पर लगने वाले जीएसटी को माफ करने की मांग की थी.

Read Also  कोरोना काल में धरना-प्रदर्शन पर रोक, फिर मंत्री-विधायकों को मोरहाबादी में भीड़ जुटाने की अनुमति किसने दी?

बात दें, केंद्र सरकार ने विदेशों से आने वाली सभी कोरोना वैक्सीन पर जीएसटी हटा दिया है, लेकिन देश के अंदर वैक्सीन की खरीद पर अब भी जीएसटी लिया जा रहा है. केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीन पर 5 प्रतिशत जीएसटी लिया जा रहा है.

सीरम इंस्टीट्यूट केविशील्ड की एक डोज राज्यों को 300 रुपये में दे रही है. जीएसटी लगने के बाद राज्यो को वह 315 रुपये पड़ रही है. इसी तरह भारतीय बायोटेक कोवैक्सीन की एक डोज राज्यों को 400 रुपये में दे रही है और जीएसटी के बाद वह 415 रुपये पड़ रही है. इससे राज्यों पर अतिरिक्त खर्चा बढ़ रहा है. इसलिए कई राज्य वैक्सीन पर जीएसटी में छूट की मांग कर रहे हैं. वहीं केंद्र सरकार को दोनों वैक्सीन की एक डोज 150 रुपये में मिल रही है.

Read Also  रांची के न्‍यूक्लियस मॉल के मालिक समेत कई बड़े कारोबारियों के ठिकानों पर आईटी रेड

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.