झारखंड स्‍थापना दिवस पर प्रोजेक्‍ट शिक्षा ने बांटे Free Laptops

झारखंड स्‍थापना दिवस पर प्रोजेक्‍ट शिक्षा ने बांटे लैपटॉप

Ranchi: झारखंड स्थापना दिवस (Jharkhand Foundation Day 2022) के अवसर पर ओरमांझी में लैपटॉप (Free Laptops) बांटा गया. ये लैपटॉप डिजिटल लर्निंग (Digital learning) को बढ़ावा देने के लिए वितरित किये गए हैं. लैपटॉप वितरण प्रोजेक्‍ट शिक्षा एनजीओ की ओर से किया गया.

प्रोजेक्ट शिक्षा” (Project Shiksha) पूरे देश में गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए काम करती है. इसने रांची हुटाप, ओरमांझी स्थित युवा स्कूल में 10 लैपटॉप प्रदान किये हैं. इसका मकसद डिजिटल लर्निंग को प्रोत्साहित करना है.

प्रोजेक्ट शिक्षा नामक एनजीओ के इस पहल से डिजिटल लर्निंग से जुड़कर ग्रामीण क्षेत्र के सैकड़ों छात्र छात्राएं गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा ले सकेंगे.

Read Also: प्रेसीडेंट द्रौपदी मुर्मू उलीहातू के बिरसा मुंडा जयंती समारोह में हुई शामिल

स्‍कूलों में कंप्‍यूटर लैब स्‍थापित कर रहा है एनजीओ

डिजिटल शिक्षा बैंगलोर स्थित एनजीओ  “शिक्षा” द्वारा चलाया जाने वाला एक शिक्षा मिशन है. इसके जरिए यह सरकारी स्कूलों और अन्य एनजीओ को अपने कंप्यूटर लैब स्थापित करने और कंप्यूटर साक्षरता के लिए छात्रों को अवसर देने में मदद करता है.

झारखंड स्थापना दिवस के मौके पर झारखंड के रांची में आज “प्रोजेक्ट शिक्षा” ने अपनी पहली कंप्यूटर लैब का उद्घाटन किया.

प्रोजेक्ट शिक्षा की फाउंडर मिस नेहा चावला ने युवा स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षण कर्मचारियों के साथ इस केंद्र का उद्घाटन किया और इस अद्भुत पहल पर गर्व करते हुए पूरी शिक्षा टीम को बधाई दी.

उन्होंने आगे कहा मैं झारखंड से हूं और प्रोजेक्ट शिक्षा की कंप्यूटर लैब का उद्घाटन करने के लिए इस दिन से बेहतर कुछ नहीं हो सकता.

उन्‍होंने कहा कि झारखंड को विशेष रूप से उन लड़कियों के लिए शिक्षा के अधिक अवसरों की आवश्यकता है जो परिवार और वित्तीय बाधाओं के कारण अपनी शिक्षा जारी नहीं रख सकती हैं. यह कंप्यूटर लैब सैकड़ों जरूरतमंद छात्राओं की मदद करेगी.”

नेहा चावला ने कहा कि युवा स्कूल की लड़कियों को कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी सीखने का मौका मिलेगा. हम 2025 के अंत से पहले 40 कंप्यूटर लैब स्थापित करना चाहते हैं. हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारे पास कुछ कॉर्पोरेट भागीदार हैं और हम डिजिटल शिक्षा मिशन के इस सपने को देखते हैं.

इस अवसर पर मुख्य रूप से नेहा चावला, आयुष सुनेजा, अमित कुमार सहित युवा स्कूल के शिक्षकगण उपस्थित रहे.

Leave a Reply

%d bloggers like this: