Take a fresh look at your lifestyle.

झारखंड के ट्रेन रूट पर भी चलेंगी प्राइवेट रेल, देखें पूरा टाइम टेबल

Support Journalism
0 51

Ranchi: Indian Railways देशभर के 109 रूटों पर चलने वाली प्राइवेट ट्रेनों के रुट में झारखंड के कई स्‍टेशनों को भी शामिल किया गया है. यहां से दिल्ली, रांची और हावड़ा से खुलने वाली ट्रेनों में यहां के यात्री भी सफर कर सकेंगे.

हावड़ा से दिल्ली (आनंदविहार) के लिए रोजाना प्राइवेट ट्रेन चलाने की योजना है. इससे 16 घंटे में हावड़ा से दिल्ली पहुंच सकेंगे. अभी राजधानी 17 घंटे 10 मिनट में इस फासले को तय करती है. रांची से हावड़ा के लिए भी हफ्ते में तीन दिन धनबाद होकर प्राइवेट ट्रेन चलेगी.

रेलवे बोर्ड ने सभी ट्रेनों के रूट और टाइम टेबल जारी कर दिया है. अब जोनल रेलवे से बीच के स्टेशनों के नाम और मेंटेनेंस डिपो लोकेशन से जुड़े सुझाव मांगे गए हैं. मंगलवार को रेलवे बोर्ड के प्रधान एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ए मधुकुमार रेड्डी ने सभी जोन के महाप्रबंधकों को पत्र जारी कर दिया है.

सात अगस्त तक मांगे गए सुझाव

प्राइवेट ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के साथ ही उनके मेंटेनेंस की भी आवश्यकता होगी. इसके लिए ट्रेन चलाने वाली कंपनी को मेंटेनेंस डिपो विकसित करना होगा या फिर रेलवे अपने डिपो में उन्हें जगह देगी. इसके लिए जोन के महाप्रबंधकों से सात अगस्त तक विस्तृत सुझाव मांगा गया है. ट्रेनों के रूट, स्टेशन व टाइम टेबल  पर भी उन्हें सुझाव देना होगा.

हावड़ा आनंदविहार एक्सप्रेस

हावड़ा –   शाम 4.35
आनंदविहार – सुबह 9.00

नंदविहार हावड़ा एक्सप्रेस

आनंदविहार – दोपहर 1.05
हावड़ा  – सुबह 6.00  

मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को रांची-हावड़ा प्राइवेट ट्रेन

रांची से हावड़ा की ट्रेन दोनों ओर से मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को चलेगी. इस ट्रेन के यात्री 6 घंटे 50 मिनट में सफर पूरी करेंगे. हावड़ा रांची शताब्दी एक्सप्रेस से 7 घंटे 10 मिनट लगते हैं.

हावड़ा रांची एक्सप्रेस

हावड़ा – तड़के 5.30
रांची  – दोपहर 12.20

रांची हावड़ा एक्सप्रेस

रांची  – दोपहर 1.05
हावड़ा – शाम 7.55

आसनसोल से पुरी और सूरत को दौड़ेगी ट्रेन

आसनसोल से पुरी के लिए दो ट्रेनें चलेंगी. इनमें आसनसोल सूरत एक्सप्रेस साप्ताहिक व आसनसोल पुरी हफ्ते में दो दिन चलेगी. आसनसोल से सूरत हर रविवार व वापसी में मंगलवार को चलेगी. आसनसोल-पुरी दोनों ओर से बुधवार व गुरुवार को चलेगी.

आसनसोल-पुरी एक्सप्रेस

आसनसोल –  शाम 7.15
पुरी   – सुबह 5.50

 पुरी – आसनसोल एक्सप्रेस

पुरी  – सुबह 7.00
आसनसोल – शाम 5.30

 आसनसोल- सूरत एक्सप्रेस

आसनसोल – शाम 7.45
सूरत  – सुबह 9.00

 सूरत-आसनसोल एक्सप्रेस

सूरत – रात 11.50
आसनसोल – सुबह 9.00

33 घंटे में रांची से पहुंचेंगे बेंगलुरु

रांची से बेंगलुरु के लिए चलने वाली प्राइवेट ट्रेन 33 घंटे में पहुंचाएगी. रांची से गुरुवार व शनिवार और बेंगलुरु से शनिवार व मंगलवार को चलेगी.

 रांची -बेंगलुरु एक्सप्रेस

रांची – सुबह 6.00
बेंगलुरु – दोपहर 3.00

 बेंगलुरु-रांची एक्सप्रेस

बेंगलुरु – शाम 6.00
रांची  – तड़के 4.00

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.