रांची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 40 हजार लोगों के साथ करेंगे योग

रांची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 40 हजार लोगों के साथ करेंगे योग

Ranchi: 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लगभग 40 हजार लोग योग करेंगे. इसके सफल आय़ोजन को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. लोगों की सुविधाओं के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं की गई हैं.

ये बातें रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे ने आज प्रभात तारा मैदान में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कही.

उपायुक्त ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर पेयजल, अस्थायी शौचालय, मेडिकल टीम, एंबुलेंस और एनडीआरएफ के साथ सुरक्षा के लिए मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पर्याप्त संख्या में जवानों की तैनाती की गई है.

Read Also  दशहरा 2022: बारिश में भी जलेगा रावण, सिर से निकलेगा तीन रंगो का फव्‍वारा

प्रधानमंत्री के साथ ये रहेंगे मंच पर

मंच पर प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय आयुष मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्री रामचंद्र चंद्रवंशी मौजूद रहेंगे.

सुबह 3 से 5 बजे तक अपना स्थान ग्रहण कर लें

कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री के प्रवेश के लिए तीन एंट्री प्वाइंट बनाए गए हैं. इनमें से किसी एक एंट्री प्वाइंट से प्रधानमंत्री मंच तक जाएंगे. योग करने वालों के लिए सुबह 3 बजे से एंट्री प्रारम्भ होगी. प्रवेश के लिए 11 प्रवेश द्वार बनाए गए हैं.

लोगों के लिए सीटिंग अरेंजमेंट निर्धारित कर दी गई है. योग शिविर में आने वालों के आवागमन हेतु मुफ्त बस सेवा का परिचालन 20 जून की रात्रि से होगा.

Read Also  India South Africa T20 रांची मैच के लिए टिकट दर 1100 से 10 हजार, जानिए टिकट खरीदने के जरूरी नियम

योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हो रहे लगभग 40 हजार लोगों में से करीब 28 हजार सामान्य जन हैं. 10 हजार लोगों ने ऑनलाइन निबंधन कराया है.

पैनी निगाह रखेंगे सीसीटीवी कैमरे और मौजूद  सुरक्षा बल

वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला बल, इंडिया रिजर्व बटालियन झारखंड आर्म्ड फोर्स और रैपिड एक्शन फोर्स के जवान कार्यक्रम स्थल पर तैनात किए गए हैं. 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

कार्यक्रम स्थल पर मजिस्ट्रेट की तैनाती सुनिश्चित की गई है. हर चेकिंग प्वाइंट पर 6-7 डीएफएमजी लगाए गए हैं. पार्किंग एरिया में भी जवान तैनात रहेंगे. लोगों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क भी बनाया गया है.

कार्यक्रम स्थल में होंगी ये सुविधाएं

  • 400 अस्थायी शौचालय की व्यवस्था
  • 200 से ज्यादा पेयजल प्वाइंट्स
  • 100 के लगभग पानी के टैंकर
  • 08 मेडिकल रिस्पांस टीम
  • 21 एंबुलेंस की हुई तैनाती
  • 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे
  • 28 डिस्प्ले स्क्रीन कार्यक्रम स्थल में

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top
Adipurush में प्रभास बने श्रीराम, टीजर का मजाक उड़ा प्‍यार वाला राशिफल: 4 अक्‍टूबर 2022 रांची के TOP Selfie Pandal लव राशिफल: 3 अक्‍टूबर 2022 India की सबसे सस्‍ती EV Car