दो दिवसीय झारखंड दौरे पर राष्ट्रपति कोविंद, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

by

Ranchi: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद झारखंड (President Ramnath Kovind in Ranchi) के दो दिवसीय दौरे पर 28 फरवरी की शाम रांची पहुंचेंगे. राष्ट्रपति के दौरे को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. राष्ट्रपति की सुरक्षा (Ramnath Kovind Security) की जिम्मेवारी 4 आईपीएस अफसरों को सौंपी गई है.

एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल सेंट्रल यूनिवर्सिटी कैंपस (CUJ Campus) चेरी मनातू तक 3000 अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किए जायेंगे. सुरक्षा के लिहाज से 24 डीएसपी , 60 इंस्पेक्टर और ढाई सौ सब इंस्पेक्टर की तैनाती की जाएगी. सुरक्षा की मॉनिटरिंग खुद एसएसपी अनीश गुप्ता करेंगे. वे लगातार अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें दिशा निर्देश दे रहे हैं.

राजभवन से कार्यक्रम स्थल के बीच कई जगह पर बैरिकेडिंग करने की योजना है ,ताकि राष्ट्रपति का काफिला गुजरे तो सुरक्षा में कहीं कोई चूक ना हो. सड़क पर जो कट्स है वहां पुलिस जवान तैनात रहेंगे. उल्लेखनीय है कि यहां वे केंद्रीय विश्वविद्यालय झारखंड के दीक्षांत समारोह (Convocation of Central University of Jharkhand) में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे. इसके बाद राष्ट्रपति राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे.

29 फरवरी को राष्ट्रपति गुमला के विशुनपुर और फिर देवघर जाएंगे. उनके आगमन को लेकर तीनों स्थानों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे. राष्ट्रपति कोविंद की सुरक्षा के लिए तीनों जगहों पर अतिरिक्त आईपीएस अधिकारी, डीएसपी और अतिरिक्त जवान तैनात किए जाएंगे.

28 फरवरी को राष्ट्रपति कोविंद केंद्रीय विश्वविद्यालय के चेरी-मनातू स्थित नए कैंपस में आयोजित दीक्षांत समारोह में पहुंचेंगे. केंद्रीय विश्वविद्यालय झारखंड का यह पहला दीक्षांत समारोह है.

केंद्रीय विश्वविद्यालय के वीसी डॉक्टर नंदकुमार यादव इंदु ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास विभाग के मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से मिलकर उनसे बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल होने का आग्रह किया था.

दीक्षांत समारोह के बाद राष्ट्रपति राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे. फिर 29 फरवरी को वे पहले गुमला के विशुनपुर और फिर देवघर जाएंगे. इस समारोह में लगभग 96 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल दिए जाएंगे. इससे पहले सितम्बर 2019 में राष्ट्रपति तीन दिवसीय दौरे पर झारखंड आए थे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.