रांची में कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू, सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को प्रशासन ने दिए जरूरी निर्देश

by

Ranchi: रांची के उपायुक्‍त छवि रंजन की अध्यक्षता में कोविड-19 के रोकथाम को लेकर वैक्सीनेशन के प्रबंधन से संबंधित डिस्टिक टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई. समाहरणालय ब्लॉक ए स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था रांची, अनुमंडल पदाधिकारी सदर रांची, अनुमंडल पदाधिकारी बुंडू,  सिविल सर्जन रांची, प्रोजेक्ट डायरेक्टर आईटीडीए, ओएसडी कोविड-19 सह उप निर्वाचन पदाधिकारी रांची, जिला पंचायती राज पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें: बीएसएनएल ने लॉन्च किया 365 दिन फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग के लिए नया प्रीपेड प्लान

Read Also  15 मिनट में दिव्‍यांग पेंशन का आवेदन मंजूर, 5 मिनट में बना राशन कार्ड

अस्पतालों से डेटा बेस कलेक्ट करने का निदेश

बैठक में सबसे पहले कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्यकर्मियों का डाटाबेस तैयार करने की समीक्षा की गयी. उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि जिन सरकारी और गैर-सरकारी अस्पतालों से फ्रंट लाइन वर्कर, डॉक्टर्स और स्वास्थ्यकर्मियों का डेटा बेस प्राप्त नहीं हुआ है, उनसे 2-3 दिनों के अंदर डाटाबेस प्राप्त करें. उन्होंने छूटे हुए अस्पतालों से डेटा बेस कलेक्शन के लिए सुपरवाइजर प्रतिनियुक्त करने का निदेश सिविल सर्जन को दिया.

बैठक में उपायुक्त ने कोल्ड चेन मैनेजमेंट, डाटा बेस संधारण तथा अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ों के संधारण की समीक्षा करते हुए सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निदेश दिये. उन्होंने कहा कि कोल्ड चेन मैनेजमेंट को लेकर जारी दिशा-निर्देश के तहत व्यवस्था की जानी है.

Read Also  भाजपा शासित राज्यों में टीकाकरण उत्साहजनक, गैरभाजपा शासित राज्य में टीकाकरण धीमा

इसे भी पढ़ें: पति के मछली-भात नहीं खाने पर पत्नी ने जहर खाकर लगाया मौत को गले

कोविड-19 वैक्सीनेशन के प्रबंधन को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक

वैक्सीनेशन प्वाईंट में आवश्यक व्यवस्था एवं उपकरण जैसे-आईएलआर, डीप फ्रीजर, कोल्ड चेन हैंडलर, वैक्सीनेटर आदि की पीएचसी/सीएचसी वार समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये. उन्होंने तय मानकों के अनुसार उपकरणों के इंस्टालेशन के लिए टीम बनाकर रिपोर्ट तैयार करने का निदेश दिया. जिला प्रशासन रिपोर्ट की समीक्षा कर एनएचम और स्वास्थ्य विभाग को अवगत करायेगा.

अनुमंडल पदाधिकारी रांची सदर और अनुमंडल पदाधिकारी बुण्डू को उपायुक्त द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में वैक्सीनेशन से संबंधित आवश्यक तैयारी को दिशा निर्देश दिये.

Read Also  18 महिलाओं में सर्वाइकल प्री-कैंसर पाया गया जिन्हें कोल्पोस्कोप गाइडेड क्रायो ट्रीटमेंट से किया गया कैंसर मुक्त

इसे भी पढ़ें: हरियाणा में नगर निगम चुनाव ऐलान, 27 दिसंबर को मतदान और 30 को मतगणना

1 thought on “रांची में कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारी शुरू, सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को प्रशासन ने दिए जरूरी निर्देश”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.