रांची में कोरोना वैक्सीनेशन की हो रही है तैयारी, उपायुक्त ने की अधिकारियों के साथ बैठक

by

Ranchi: रांची के उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में कोविड-19 के रोकथाम को लेकर वैक्सीनेशन प्रबंधन से संबंधित डिस्टिक टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई. बैठक में उपविकास आयुक्त रांची, अनुमंडल पदाधिकारी सदर रांची, अनुमंडल पदाधिकारी बुंडू, सिविल सर्जन रांची, प्रोजेक्ट डायरेक्टर आईटीडीए, ओएसडी कोविड-19 सह उप निर्वाचन पदाधिकारी रांची, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, डीआरसीएचओ एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

वैक्सीनेशन प्रबंधन के लिए विभिन्न कोषांगों का गठन

जिला में कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रबंधन के लिए विभिन्न कोषांगों को गठन किया गया है. प्रत्येक सप्ताह हर कोषांग के कार्यों की समीक्षा की जायेगी. उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि हर सप्ताह सेल इंचार्ज रिपोर्ट के साथ बैठक में उपस्थित होंगे. डिस्ट्रिक मेडिकल ऑफिसर सभी कोषांगों के साथ समन्वय स्थापित करेंगे.

Read Also  ढाई हजार सहायक पुलिस कर्मियों को स्थाई करने पर फैसला लेगी सरकार

बैठक में वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या, आवश्यक उपकरण, वैक्सीनेटर की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये. कोल्ड चेन मैनेजमेंट, डाटा बेस संधारण तथा अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ों के संधारण की समीक्षा करते हुए भी उपायुक्त ने सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निदेश दिये.

हेल्थ वर्कर्स का डेटाबेस तैयार

बैठक में वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्यकर्मियों का डाटाबेस तैयार करने की समीक्षा की गयी. संबंधित अधिकारी ने बताया कि सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों के हेल्थ वर्कर्स का डेटाबेस तैयार कर लिया गया है. 245 निजी अस्पतालों में से 241 अस्पतालों से डेटा बेस प्राप्त किया जा चुका है. जल्द ही बाकी अस्पतालों से भी डेटा प्राप्त कर लिया जायेगा.

Read Also  ढाई हजार सहायक पुलिस कर्मियों को स्थाई करने पर फैसला लेगी सरकार

इसके अलावा बैठक में हब कटर, एइएफआई, एनाफाईलैक्सिस, वैक्सीन कैरियर, आइसपैक की उपलब्धता एवं प्रतिरक्षण स्थल की पहचान, बायोमेडिकल वेस्ट के संधारण आदि की भी समीक्षा की गयी, जिसे लेकर उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निदेश दिये.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.