महामारी में एक मिशन के लिए जुटे सत्‍ता और विपक्ष

by

Ranchi: कोरोना वैश्विक महामारी ने जिस तरह से पुरे विश्व में अपने पैर पसार रखा है, ऐसे हालात में लोग काफी सहमे हुए हैं. लोगों में डर का माहौल है. इस स्थिति में लोगों को जागरूकता के साथ-साथ सहायता और सहानुभूति की जरुरत है. झारखंड की सरकार अपनी सीमित संसाधनों के साथ लोगों को हर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं देने में जुटी हुई है. इस बीच राज्‍य के सभी प्रमुख राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय राजनीतिक दल और उनके नेता हर तबके के लोगों सहायता कर रहे हैं.

ऑनलाइन समस्‍या देखकर जमीन पर मदद कर रहे हैं NSUI कार्यकर्ता

NSUI के कार्यकर्त्ता इंद्रजीत ने बताया कि “मेरी 12 लोग की टीम है. 6 लोग सोशल मीडिया देखते हैं, वहीं 6 लोग फील्ड वर्क संभाले हुए हैं. NSUI की राष्ट्रीय सोशल मीडिया संयोजक आरुषि वंदना, सोशल मीडिया को लीड करती है. ट्विटर ,फेसबुक, व्हाट्सप्प में जो भी मदद मांगी जाती है, उनतक हमलोग मदद पहुंचाने की कोशिश करते है. सोशल मीडिया टीम के साथ में युवराज सिंह, आकाश रजवार, दिनेश कुमार देखते है एवं फील्ड वर्क में प्रणव सिंह, एवं अमन यादव सहयोग करते है.

बता दें ये लोगों को राहत पहुंचने का कार्य पिछले 13 दिनों से नि:स्‍वार्थ रूप से कर रहे हैं जो भी इनसे सहायता मांगता है उन तक बिना झिझक सहायत पहुंचाते है.

उन्होंने बताया की अपनी नींद हराम करके हम लोगों के लिए उनकी जरूरतों को जितना हमसे हो सकता है हम पूरी करने की कोशिश कर रहे है. हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, सुबह 6 बजे से रात 3 बजे तक लोगों के कॉल आते हैं. खुद लोगों के घर ऑक्‍सीजन सिलिंडर पहुंचाने, खाना, राशन पहुंचाने जाना पड़ता है. और इन सभी के बाद हमें जो वक्त मिलता है उसमे हम यही सोचते है की किस प्रकार लोगों तक हम ज्यादा से ज्यादा राहत पहुंचा सकते हैं.

टेलीफोनिक सलाह दे रही है आरजेडी के डॉक्‍टरों की टीम

RJD के सक्षम नेता दल और कार्यकर्त्ता भी लोगों की परेशानी में शामिल होकर सहायता पहुंचा रहे हैं. RJD की ओर से इसके लिए सोशल मीडिया में कई नोट प्रसारित किये गए हैं. इसमें श्रममंत्री सत्यानंद भोक्‍ता की तस्‍वीर के साथ डॉक्‍टरों के हेल्‍पलाइन नंबर दिए गए हैं.

कहा गया है कि जरूरतमंद लोग कॉल करके डॉक्‍टरों से सपंर्क कर सकते हैं और जरूरी सलाह ले सकते हैं. आप डॉ अरुण देव – 9431192837  या डॉ शक्ति तिवारी 7903338738 पर सुबह के 9 बजे से रात के 10 बजे तक इनसे सहयोग ले सकेंगे.

अपने गोदाम को कोविड केयर सेंटर बनाने की अपील

वहीं आरजेडी के प्रदेश प्रवक्‍ता रवि प्रकाश जयसवाल ने कोरोना आपदा की इस मुश्किल घड़ी में अपने गोदाम को कोविड केयर सेंटर के लिए समर्पित किया है. उन्‍होंने इसके लिए रांची जिला प्रशासन और मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन से अपील करते हुए कहा है कि इस आपदा की घड़ी में मेरे तरफ से झारखंड सरकार एवं रांची जिला प्रशासन को सोशल प्लेटफॉर्म के माध्यम से हमारा नावा सोसो रांची स्थित 10000 स्क्वायर फीट का सैडनुमा गोडाउन बिजली पानी एवं शौचालय का उचित व्यवस्था के साथ मैंने निशुल्क उपलब्ध कराने का फैसला किया है. उन्‍होंने कहा है कि इस संबंध में हमने रांची जिला प्रशासन एवं माननीय मुख्यमंत्री महोदय को अवगत कराया है. हमारे परिसर में अस्थाई कोविड केयर सेंटर का निर्माण कराया जाए, जिससे क्षेत्र के मरीजों को इलाज कराने में सुविधा हो.

घर-घर भोजन परोस रही है सांसद संजय सेठ की टीम

इधर रांची के सांसद संजय सेठ के द्वारा रांची शहर के कोरोना संक्रमितों के घरों तक भोजन पहुंचाने के मिशन में लगे हुए हैं. अब तक राँची शहर के ऐसे 347 परिवारों को भोजन पहुंचाया जा चुका है. अब तक 3900 से ज्यादा भोजन के पैकेट पहुंचाए जा चुके हैं. इस भोजन पैकेट में रोटी, चावल, दाल, सब्जी, संतरा, सेव और दूध शामिल है.

इसके लिए सांसद  संजय सेठ ने एक टीम बनाई है, जिसमें भारतीय जनता युवा मोर्चा रांची महानगर के कार्यकर्ता व अन्य कई सामाजिक संगठनों के लोग घर घर भोजन पहुंचाने में सहयोग कर रहे हैं.  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.