आधार कार्ड अपडेट करेंगे डाक विभाग के कर्मचारी, गांवों में कैंप लगाएंगे मोबाइल टीमें

by

Aadhaar Card Update: आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है. आधार कार्ड के बगैर आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह सकते हैं. आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर तो होता ही है साथ ही पते के पहचान के तौर पर भी होता है.

बैंकों से जुड़े कामकाज, पैसों के लेनदेन, घर खरीदते समय, गाड़ी खरीदने या फिर अन्य किसी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है. ऐसे में आधार कार्ड का अपडेट (AadhaarUpdate) रहना बेहद जरूरी है.

डाक विभाग के कर्मचारी करेंगे आधार कार्ड अपडेट

वहीं मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक आधार कार्ड के अपडेट को लेकर अब डाक विभाग की मोबाइल टीमें शहर और गांवों में अपडेट करती देखी जा सकेंगी. विभाग ने इसके लिए हिसार, सिरसा और फतेहाबाद के डाक विभाग की मोबाइल टीमें गठित की हैं. लोगों की मांग पर ही शिविर लगाने का स्थान चिह्नित किया जाएगा.

दरअसल, काफी संख्या में ऐसे लोग हैं, जो आधार कार्ड में आई खामियों को दूर कराने के लिए विभागीय अधिकारियों, डाक विभाग के चक्कर काटते हैं. इसके बाद भी कई बार उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पता. डाक विभाग के मंडल अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि लोगों कों आधार अपडेट कराने में किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में तीन मोबाइल वैन चलाई गई हैं.

यदि गांव का सरपंच या फिर अन्य गणमान्य व्यक्ति शिविर के लिए डाक विभाग के अधिकारियों से संपर्क करते हैं तो वहां पर मोबाइल टीम भेजकर शिविर लगवाया जाएगा. ताकि लोगों को नजदीक ही सुविधा मिल जाए. इसके अलावा लोग शिविर के लिए प्रधान कार्यालय हिसार में भी संपर्क कर सकते हैं.

Categories Haryana

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.