झारखंड के पुलिसकर्मियों को मिलेगा 13 महीने का पूरा वेतन, नियमों के खास बातों का रखना होगा ध्यान

by

Ranchi: झारखंड में वैसे पुलिसकर्मी जो क्षतिपूर्ति अवकाश ले चुके हैं, उन्हें भी 13 माह का वेतन मिलेगा. इसके लिए उन्हें क्षतिपूर्ति अवकाश के बदले ईएल को समायोजित कराना होगा और ईएल के बदले मिलने वाली राशि ही 13 माह के वेतन के रूप में मिलेगी. पुलिस मुख्यालय ने इससे संबंधित आदेश सभी जिलों को जारी कर दिया है. जारी आदेश के अनुसार जब तक सरकार के स्तर पर क्षतिपूर्ति अवकाश बहाल नहीं हो जाता है, तब तक वे क्षतिपूर्ति अवकाश न लें.

राज्य में सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर स्तर तक को 13 महीने का वेतन दिए जाने का प्रावधान तो हुआ, लेकिन उसके एवज में 21 दिनों के क्षतिपूर्ति अवकाश की भी बलि ले ली गई थी. वर्तमान में भी वही व्यवस्था अब भी लागू है, जिसका लगातार विरोध हो रहा है. पुलिसकर्मी यह मांग करते आ रहे हैं कि उनकी क्षतिपूर्ति अवकाश को फिर से बहाल किया जाय और 13 माह का वेतन बिना किसी शर्त के दिया जाय.

Read Also  झारखंड में ब्लैक फंगस महामारी घोषित, कैबिनेट की मुहर

13 महीने के वेतन के लिए ईएल समायोजन

सरकार का आदेश मिले बगैर ही पुलिसकर्मियों ने क्षतिपूर्ति अवकाश लेना शुरू कर दिया था, जिसके चलते उन्हें 13 माह का वेतन देने में परेशानी शुरू हो गई थी. अब जो क्षतिपूर्ति अवकाश ले चुके हैं, उनके उतने दिनों की छुट्टी को उपार्जित अवकाश (ईएल) में समायोजित कर 13 माह का वेतन दिया जाएगा. पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है.

पुलिस मुख्यालय ने जारी आदेश में बताया है कि वैसे पुलिसकर्मी जिन्हें वित्तीय वर्ष 2020-21 में क्षतिपूर्ति अवकाश स्वीकृत किया गया है, उनके उक्त अवकाश को उपार्जित अवकाश (ईएल) में घटनोत्तर स्वीकृति प्रदान कर समानुपातिक दर से कटौती करते हुए एक माह के बराबर मानदेय आदि का लाभ स्वीकृत किया जाएगा.

Read Also  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मानहानि मामले में ट्विटर फेसबुक को नोटिस

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.