बिरसा जयंती और झारखंड स्‍थापना दिवस पर पीएम मोदी का संदेश

बिरसा जयंती और झारखंड स्‍थापना दिवस पर पीएम मोदी का संदेश:

बिरसा मुंडा की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने झारखंड के स्थापना दिवस पर राज्यवासियों को बधाई भी दी. बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के आंदोलन मे उनका योगदान और सामाजिक सद्भावना के लिए किए गए उनके प्रयास देशवासियों को सदैव प्रेरित करते रहेंगे.

मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”भगवान बिरसा मुंडा जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन. वे गरीबों के सच्चे मसीहा थे, जिन्होंने शोषित और वंचित वर्ग के कल्याण के लिए जीवनपर्यंत संघर्ष किया. स्वतंत्रता आंदोलन में उनका योगदान और सामाजिक सद्भावना के लिए किए गए उनके प्रयास देशवासियों को सदैव प्रेरित करते रहेंगे.”

भगवान बिरसा मुंडा जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन. वे गरीबों के सच्चे मसीहा थे, जिन्होंने शोषित और वंचित वर्ग के कल्याण के लिए जीवनपर्यंत संघर्ष किया. स्वतंत्रता आंदोलन में उनका योगदान और सामाजिक सद्भावना के लिए किए गए उनके प्रयास देशवासियों को सदैव प्रेरित करते रहेंगे. 

बिरसा मुंडा ने अंग्रेजी हुकूमत को चुनौती दी थी और जनजातीय समुदाय को उनके खिलाफ एकजुट किया था. महज 25 वर्ष की उम्र की उनका निधन हो गया था. बिरसा मुंडा की जयंती के ही दिन वर्ष 2000 में झारखंड आधिकारिक तौर पर राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था.

प्रधानमंत्री ने झारखंड के स्थापना दिवस पर भी राज्यवासियों को बधाई देते हुए ट्वीट किया, ”झारखंड के स्थापना दिवस पर राज्य के सभी निवासियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं. इस अवसर पर मैं यहां के सभी लोगों के सुख, समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं.”

झारखंड के मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने बिरसा जयंती पर अर्पित की श्रद्धांजलि

बिरसा जयंती पर आजसू सुप्रीमो सुेदश महतो का संदेश

बाबूलाल मरांडी का संंदेश

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.