CBSE Board Exam Dates को लेकर HRD Minister के साथ हाई लेवल मीटिंग करेंगे PM Modi

by

New Delhi: देश भर में कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board Exams) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने और ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा समेत अन्य विकल्पों पर विचार करने की उठ रही मांगों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे.

जानकारी के अनुसार यह बैठक बुधवार की दोपहर को होगी. इस बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव और अन्य शीर्ष पदाधिकारी शामिल होंगे. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई नेताओं ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरों के मद्देनजर सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की है.

राज्यों ने उठाए कदम

कोरोना केस में बेतहाशा वृद्धि के कारण कई राज्य पहले ही बोर्ड परीक्षाओं को टालने का ऐलान कर दिया है. इनमें महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओडिशा जैसे राज्य शामिल हैं. हालांकि, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परीक्षा रद्द करने की मांग की है. उन्होंने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में 6 लाख परीक्षार्थी जुटेंगे जिनके लिए 1 लाख शिक्षकों की ड्यूटी लगेगी. राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना की स्थिति यूं ही भयावह है. ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर इतना बड़ा जमावड़ा होगा तो यहां कोरोना हॉटस्पॉट्स उभरने की आशंका होगी.

आज आ सकता है फैसला

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से घोषित कर रखी हैं. 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का पूरा शेड्यूल जारी किया जा चुका है. अब संभावना जताई जा रही है कि परीक्षा शुरू करने की तिथि मई के आखिरी या जून के पहले हफ्ते तक बढ़ाई जा सकती है.

दरअसल, खबरें आ रही हैं कि सरकार बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के पक्ष में नहीं है बल्कि उन्हें कुछ वक्त के लिए टालने के विकल्प पर विचार कर रही है. खैर, आखिरी फैसला क्या होगा, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ताजा मीटिंग के बाद सामने आ ही जाएगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.