Pariksha Pe Charcha 2021 के जरिए PM Modi देंगे स्‍टूडेंट्स को Board Exam Tips in Hindi

by

New Delhi: आज का दिन बोर्ड एग्‍जाम देने वाले स्‍टूडेंट्स के लिए खास होने वाला है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद सभी स्‍टूडेंट्स को एग्‍जाम टिप्‍स देंगे. स्‍टूडेंट्स के लिए पीएम मोदी छात्रों को साथ परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha 2021) के जरिए एग्‍जाम टिप्‍स देंगे. इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 81 देशों के छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. आज शाम 7 बजे से परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत होगी. यह कार्यक्रम वर्जुअल आयोजित किया जाएगा.

इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों का चयन लेखन प्रतिस्पर्धा के जरिए किया गया है. इसमें देश विदेश के छात्र आज हिस्सा लेंगे. बता दें कि इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए 14 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. इनमें 10 लाख से ज्यादा छात्र, ढाई लाख से शिक्षक और एक लाख अभिभावक शामिल हैं.

Read Also  झारखंड में 22 से 29 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन, जानिए क्‍या है गाइडलाइन

ऑनलाइन होगा परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम

कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए इस बार परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम ऑनलाइन रखा गया है. हालांकि इस कार्यक्रम को भी बिल्कुल ऑफलाइन जैसा करने के लिए तकनीकी मदद से एक वर्चुल ऑडिटोरियम बनाने की तैयारी है. तकनीकी विशेषज्ञों की टीम इसको तैयार कर रही है. इस बार का अनुभव छात्रों के लिए बहुत नया और खास होने वाला है.

परीक्षा में तनाव कम करने की टिप्स देंगे पीएम मोदी

इस कार्यक्रम दुनियाभर के छात्र शामिल होंगे और पीएम मोदी से पढ़ाई से जुड़े सवालों के उत्तर जानेंगे. पीएम बच्चों को परीक्षा के दौरान होने वाले तनाव को कम करने के लिए भी टिप्स देंगे. इससे पहले मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने बच्चों को उनकी परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं दी थी और पढ़ाई के साथ साथ खेलकूद भी जारी रखने की सलाह दी थी. उन्होंने कहा था कि छात्रों वॉरियर यानी योद्धा बनना है. वॉरिर्यर यानी चिंता करने वाला नहीं.

Read Also  झारखंड में 22 से 29 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन, जानिए क्‍या है गाइडलाइन

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.