श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र करेगा राम मंदिर का निर्माण, पीएम मोदी ने किया ऐलान

by

New Delhi: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के बाद आज अयोध्या मामले पर संसद (Sansad) में पीएम मोदी ने अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर का निर्माण करने वाले ट्रस्ट का ऐलान कर दिया.

बुधवार को बजट सत्र का पांचवे दिन की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) ने बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) का एलान कर दिया गया है. राम मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण करने वाले ट्रस्ट का नाम श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (Sri Ram Mandir Tirth Shetra) होगा. ये पूरी तरह से मंदिर निर्माण कार्य के लिए स्वतंत्र होगा.

लोकसभा (Loksabha) में पीएम ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार वृहद योजना तैयार की जा रही है. पीएम मोदी ने कहा कि इस ऐतिहासिक क्षण में हम सभी सदस्य मिलकर अयोध्या में श्रीराम धाम के जीणोद्धार के लिए, भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए, एक स्वर में अपना समर्थन दें. इस दौरान संसद भवन में जय श्री राम के नारे भी लगे.

पीएम मोदी ने कहा, ‘9 नवंबर 2019 को मैं करतापुर साहिब कॉरिडोर (Kartapur Sahib Corridor) के उद्घाटन हेतू पंजाब में था. उस दिन मुझे देश की सर्वोच्च अदालत द्वारा राम जन्मभूमि को लेकर फैसले के बारे में पता चला. सुप्रीम कोर्टन ने अपने फैसले में कहा था कि इस पर राम लला का ही हक है.

पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर के पक्ष में फैसला दिया था. इसने सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन देने को भी कहा था. आज सुबह एक बैठक में कोर्ट के निर्णय के अनुरूप बड़े फैसले लिए गए हैं. हमने अयोध्या में यूपी सरकार को सुन्नी वक्फ बोर्ड के लिए 5 एकड़ जमीन देने का अनुरोध किया. यूपी सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है.

बता दें सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर को ऐतिहासिक फैसले में अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया और साथ में व्यवस्था दी कि मस्जिद के लिए पांच एकड़ वैकल्पिक जमीन दी जाए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.