पीएम का ऐलान- रात 12 बजे से 21 दिनों के लिए संपूर्ण भारत में लॉकडाउन

by

New Delhi: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात आठ बजे एकबार फिर देश को संबोधित कर रहे हैं. अपने संबोधन के दौरान वह कोरोना के संक्रमण को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बात देशवासियों को बताने जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा-आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन होने जा रहा है. देश में ये लॉकडाउन 21 दिन का होगा. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना वायरस संक्रमण सायकिल को तोड़ने के लिए कम से कम 21 दिन का समय बहुत अहम है.

इससे पहले भी वह बीते गुरुवार को राष्ट्र को संबोधित किए थे, जिसमें उन्होंने देश से रविवार को जनता कर्फ्यू लगाने की अपील की थी.

Read Also  बंगाल समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, 2 मई को आएंगे नतीजे

Live Updates PM नरेंद्र मोदी का देश के नाम संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: देश में ये लॉकडाउन 21 दिन का होगा. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना वायरस संक्रमण सायकिल को तोड़ने के लिए कम से कम 21 दिन का समय बहुत अहम है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन होने जा रहा है. #COVID19

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: एक दिन के जनता कर्फ़्यू से भारत ने दिखा दिया कि जब देश पर संकट आता है, जब मानवता पर संकट आता है तो किस प्रकार से हम सभी भारतीय मिलकर, एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं.

पीएम मोदी के ऐलान पर लोगों ने इसे ना सिर्फ सफल बनाया, बल्कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर ही कोरोना संक्रमण के बीच आवश्यक सेवाओं सेवाओं में जुटे डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ, पुलिस के जवान, सफाईकर्मियों सहित अन्य लोगों के प्रति ताली बजाकर आभार प्रकट किया.

Read Also  West Bengal Elections 2021: चुनाव की तारीखों पर भड़की सीएम ममता बनर्जी, साधा पीएम मोदी पर निशाना

पीएम मोदी के पिछले संबोधन के कुछ अंश:

देशवासियों से आग्रह है कि आने वाले कुछ सप्ताह तक ज्यादा जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें. हो सके तो ऑफिस का काम भी घर से ही करें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए कोई मुक्कमल उपाय नहीं मिला है न ही कोई टीका विकसित हुआ है. यह मानना गलत है कि भारत पर कोरोना वायरस का असर नहीं पड़ेगा, ऐसी महामारी में ‘हम स्वस्थ, जगत स्वस्थ मंत्र काम आ सकता है.

प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध में भी इतने देश प्रभावित नहीं हुए थे, जितना की कोरोना वायरस से हुए हैं. पूरा विश्व संकट से गुजर रहा है और हमें सतर्क रहना चाहिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह मानना गलत है कि भारत पर कोरोना वायरस का असर नहीं पड़ेगा, ऐसी महामारी में ‘हम स्वस्थ, जगत स्वस्थ मंत्र काम आ सकता है.

रविवार के बाद अब देश के सभी राज्यों ने सभी जिलों को लगभग पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है. पंजाब, महाराष्ट्र समेत तीन राज्यों में कर्फ्यू लागू है. पीएम मोदी ने सोमवार को लॉकडाउन को लेकर नाराजगी भी जाहिर की थी. उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. कृपया करके अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं, निर्देशों का गंभीरता से पालन करें. राज्य सरकारों से मेरा अनुरोध है कि वे नियमों और कानूनों का पालन करवाएं.

Read Also  West Bengal Election Dates: पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में चुनाव, जानें कब-कब होगी वोटिंग

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.