PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 10वीं किस्‍त में जल्‍द मिलेंगे 4000 रुपये

by

किसानों (Farmers) के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है. अगर आप भी पीएम किसान (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना के लाभार्थी हैं तो आपको जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार पीएम किसान योजना (PM Kisan) के तहत 10वीं किस्त जारी (PM Kisan 10th installment) करने की तारीख तय हो गई है. किस्त ट्रांसफर करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं.

अब तक, केंद्र ने भारत में 11.37 करोड़ किसानों को 1.58 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं. केंद्र सरकार 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN scheme) की 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है. सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था.

इन किसानों के खाते में आएंगे 4 हजार रुपये

जिन किसानों को पीएम किसान की अंतिम किस्त नहीं मिली है उन्हें अब अगली किस्त के साथ पिछली राशि भी मिल जाएगी. यानी किसानों को रु. 4000 सीधे उनके खाते में. हालांकि यह सुविधा उन्हें ही मिल सकती है जिन्होंने 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराई होगी है. अब अगर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो आपको रुपये अक्टूबर में 2000 और रुपये की एक और किस्त. 2000 दिसंबर में मिल जाएंगे.

6000 रुपये सालाना किसानों को देती है सरकार

पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को 6 हजार रुपये सालाना मिलते हैं. सरकार ये रकम किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है. अगर आप भी किसान हैं लेकिन इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहें हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप भी पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं, ताकि आप सरकार की स्कीम का फायदा उठा सकें.

पात्र किसान इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

>> आपको पहले PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है.
>> अब Farmers Corner पर जाइए.
>> यहां आपको ‘New Farmer Registration’ के विकल्प पर क्लिक कीजिए.
>> इसके बाद आधार नंबर डालना होगा.
>> इसके साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा.
>> इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी.
>> साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी.
>> इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.

जानें कौन उठा सकते हैं इसका फायदा

इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 40 साल के कोई भी किसान फायदा उठा सकते हैं. इसके तहत किसान के पास अधिक से अधिक 2 हेक्टेयर खेती योग्य जमीन होनी चाहिए. योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिक से अधिक 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक पैसा देना होता है. यह किसान के उम्र के हिसाब से तय होता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.